लाइव टीवी

Agra Taj Mahal News: आगरा में 5 से 15 अगस्त तक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में नि:शुल्क होगा प्रवेश, आदेश जारी

Updated Aug 04, 2022 | 16:11 IST

Agra Historical Monument News: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 5 अगस्त से 15 अगस्त तक ऐतिहासिक स्मारकों में प्रवेश के लिए लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस संबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सभी क्षेत्रीय निदेशकों को निर्देश जारी किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आगरा में 5 से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में फ्री होगी एंट्री
मुख्य बातें
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 5 से 15 अगस्त तक स्मारकों में प्रवेश फ्री
  • 11 दिन के लिए प्रवेश नि:शुल्क होने पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद
  • ताजमहल सहित सभी स्मारकों में पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा

Agra Historical Monument News: आगरा में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 5 अगस्त से 15 अगस्त तक ऐतिहासिक स्मारकों में प्रवेश के लिए लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस संबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सभी क्षेत्रीय निदेशकों को निर्देश जारी किया है। इसमें आगरा के ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा सहित अन्य स्मारक शामिल हैं। 

एएसआई के डायरेक्टर डॉ. एनके पाठक कहा कि 11 दिनों तक स्मारकों में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। इस दौरान पर्यटक स्मारकों में बिना टिकट के प्रवेश कर सकेंगे। वहीं एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने कहा कि विभाग की ओर से आदेश मिला है। जिसका पालन बखुबी किया जाएगा। 

11 दिन पर्यटकों को नहीं देना होगा कोई शुल्क 

आगरा ताजमहल में इससे पहले शाहजहां के उर्स पर तीन दिन के लिए पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क रखा गया था। उस दौरान पर्यटकों की बहुत भीड़ हुई थी। अब 11 दिन के लिए प्रवेश नि:शुल्क होने पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की ज्यादा उम्मीद है। वहीं पर्यटन कारोबारी इसको लेकर बहुत ही उत्साहित हैं। आपको बताते चलें कि इससे पहले ताजमहल समेत अन्य स्मारकों में इतने दिनों के लिए प्रवेश नि:शुल्क नहीं किया गया है। 

खास मौकों पर पर्यटकों को नि:शुल्क एंट्री

ताजमहल में इन दिनों सप्ताह में 22 से 25 हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिनमें एक हजार विदेशी पर्यटक भी आने लगे हैं। 15 अगस्त तक नि:शुल्क करने के आदेश के कारण पर्यटन को फायदा पहुंचने के आसार हैं।  विश्व धरोहर ताजमहल खास मौकों पर पर्यटकों के लिए नि:शुल्क एंट्री रहती है। इनमें ईद और बकरीद की नमाज के समय ताजमहल में प्रवेश का टिकट नहीं लगता है। इस दौरान पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाता है। विश्व धरोहर दिवस पर भी यह सुविधा मिलती है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भी पर्यटकों को ताजमहल में नि:शुल्क प्रवेश की सुविधा दी गई थी। वहीं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के साथ पुरुषों को भी नि:शुल्क प्रवेश मिला था। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पहली बार 5 अगस्त से 15 अगस्त तक ताजमहल सहित सभी स्मारकों में पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।