लाइव टीवी

Agra Metro: आगरा मेट्रो डिपो परिसर में ट्रायल के लिए तैयार हो रहा टेस्ट ट्रैक, बिछाया जा रहा बैलास्टेड ट्रैक

Updated Jun 17, 2022 | 21:13 IST

Agra Metro: यूपी में मेट्रो के विस्तार का काम तेजी से चल रहा है। कानपुर और आगरा में मेट्रो का निर्माण चल रहा है। आगरा में मेट्रो डिपो के अंदर 700 मीटर लंबे टेस्ट ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। ट्रैक पर ट्रेन व सिग्लिंग आदि की टेस्टिंग की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा मेट्रो डिपो के परिसर में बिछाया जा रहा है बैलास्टेड ट्रैक
मुख्य बातें
  • आगरा मेट्रो डिपो में ट्रायल के लिए तैयार हो रहा टेस्ट ट्रैक
  • आगरा में बैलास्टेड ट्रैक बिछाने का काम जारी
  • इसी ट्रैक पर हुआ करेगी ट्रेन और सिग्लिंग आदि की टेस्टिंग

Agra Metro: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ताजनगरी आगरा में मेट्रो डिपो के अंदर 700 मीटर लंबे टेस्ट ट्रैक का निर्माण शुरू कर दिया है। डिपो परिसर में मेट्रो ट्रेन के आने के बाद सबसे पहले इसी ट्रैक पर ट्रेन व सिग्लिंग आदि की टेस्टिंग की जाएगी। इसके साथ ही डिपो परिसर के अन्य हिस्सों में तेज गति के साथ ट्रैक बिछाने का काम किया जा रहा है। भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के तहत गुजरात के सावली में आगरा मेट्रो ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है। 

सिविल निर्माण, ट्रैक्शन व सिग्लिंग आदि का काम पूरा होने के बाद मेट्रो ट्रेन को आगरा मेट्रो डिपो में लाया जाएगा। इसके बाद सबसे पहले इसी 700 मीटर लंबे टेस्ट ट्रैक पर आगरा मेट्रो का ट्रायल किया जाएगा। 

आगरा मेट्रो डिपो परिसर में बैलास्टेड ट्रैक बिछाया जा रहा 

टेस्ट ट्रैक पर ट्रायल के दौरान ही ट्रेन की ब्रेकिंग और ट्रेन में लगे अन्य उपकरणों की जांच की जाती है। टेस्ट ट्रैक पर ट्रेन के सिग्नल के साथ रुकने व चलने की जांच के साथ ही अन्य प्रणालियों की जांच की जाती है। इसके साथ ही यात्री सेवा शुरू होने के बाद जब भी किसी ट्रेन का वर्कशॉप में मेंटेनेंस किया जाता है, तो उस ट्रेन को भी इसी टेस्ट ट्रैक पर जांच के बाद ही व्यावसायिक संचालन के लिए भेजा जाता है। यूपीएमआरसी आगरा मेट्रो डिपो परिसर में बैलास्टेड ट्रैक बिछा रहा है। 

मेट्रो ट्रेन के कमीशनिंग से पहले सभी टेस्टिंग इसी ट्रैक पर होंगी

बैलास्टेड ट्रैक के लिए समतल भूमि पर गिट्टी एवं कॉन्क्रीट के स्लीपरों पर पटरी बिछाई जाती हैं। वहीं, आगरा मेट्रो के दोनों कॉरिडोर के मेन रूट पर बैलास्टेड ट्रैक प्रयोग किया जाएगा। प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि, यूपीएमआरसी द्वारा आगरा मेट्रो डिपो परिसर में बहुत कम समय मे बैलास्टेड ट्रैक बिछाया गया है। मेट्रो ट्रेन के कमीशनिंग से पहले सभी टेस्टिंग इसी ट्रैक पर होंगी। जल्द ही कॉरिडोर पर भी ट्रैक बिछाने का काम शुरू होने वाला है।
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।