लाइव टीवी

Rail Karmayogi News: रेलवे की नई पहल, रेल कर्मयोगी बनेंगे यात्रियों के मददगार, अब सफर में नहीं होगी तकलीफ

Updated May 29, 2022 | 20:40 IST

Rail Karmayogi News: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने नई पहल की है। अब सफर के दौरान यात्रियों की मदद के लिए रेल कर्मयोगी तैनात किए जाएंगे। 300 कर्मियों का प्रशिक्षण 31 मई को पूरा हो जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अब रेलवे के कर्मयोगी करेंगे मदद (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • यात्रियों के लिए रेलवे ने की नई पहल
  • ट्रेन में हर तकलीफ से मिलेगी राहत, अब रेलवे के कर्मयोगी पूछेंगे हाल
  • योजना का उद्देश्य, यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिले

Rail Karmayogi News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब यात्रियों को किसी भी परेशानी से नहीं गुजरना होगा। स्टेशन पर पहुंचे से लेकर ट्रेन में सफर पूरा करने तक यात्रियों को कोई भी समस्या नहीं होगी। दरअसल, रेलवे की तरफ से हर बड़े स्टेशन पर रेल कर्मयोगी की तैनाती की जा रही है। रेल कर्मयोगी यात्रियों को रिजर्व टिकट खरीदने, रिजर्वेशन फार्म भरने, टिकट कौन से बुकिंग काउंटर से लेना है, डिजिटल पेमेंट करने में, आपकी ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आएगी। इन सभी में रेल कर्मयोगी यात्रियों की हेल्प करेंगे। इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव ने ट्वीट के माध्यम से दी है। 

यात्रियों की मदद के लिए बीते दिनों चुनिंदा रेलकर्मियों को रेल कर्मयोगी का प्रशिक्षण दिया गया था। इन्हीं में शामिल रेल कर्मयोगी 30 मई से राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनों में यात्रा कर रहे लोगों से शिकायत और सुझाव लेंगे। 

इस पहल से अपने सिस्टम में सुधार करेगा रेलवे

यात्रियों की शिकायतें घटाने की कोशिश में लगी रेलवे इस पहल से अपने सिस्टम में सुधार की शुरुआत भी करेगी। आगरा रेल मंडल में 900 रेलकर्मियों को कर्मयोगी का प्रशिक्षण देने के लिए चुना है। इसमें वाणिज्य विभाग के 600 व ऑपरेटिंग के 300 कर्मी शामिल हैं। 

सही प्लेटफार्म नंबर और ट्रेन की लोकेशन बताने में भी करेंगे मदद 

प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कर्मयोगी बने कर्मचारी ट्रेन के आरक्षण फार्म भरने, डिजिटल पेमेंट की दिक्क्त दूर करने, टिकट बनाने में मदद, यात्री की तबीयत खराब होने पर उसे इलाज दिलाने सहित अन्य परेशानियों का समाधान करेंगे। सफर के दौरान यात्री का सामान गुम होने अथवा किसी भी अन्य परेशानी पर कर्मयोगी उन्हें जीआरपी और आरपीएफ तक ले जाएंगे। इसके अलावा सही प्लेटफार्म नंबर और ट्रेन की लोकेशन बताने में भी मदद करेंगे। 

रेल कर्मयोगी बनेंगे यात्रियों के मददगार

रेल यात्री या रेलवे के ग्राहकों का अनुभव बेहतर हो सके, इसके लिए मिशन कर्मयोगी शुरू किया गया है। इसके तहत पूरे देश में एक लाख रेल कर्मयोगियी तैयार किए जा रहे हैं। कर्मयोगी रेल यात्री या रेलवे से कारोबारी रिश्ता रखने वाले लोगों के अनुभव को बेहतर बनाएंगे। पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि मंडल में वाणिज्य विभाग के 600 रेल कर्मयोगियों का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। ऑपरेटिंग के 300 कर्मियों का प्रशिक्षण 31 मई को पूरा हो जाएगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।