लाइव टीवी

Amrit Sarovar Yojana: आगरा में बुढ़िया का ताल में बनेंगी 20 मीटर लंबी नहरें, एएसआई खर्च करेगा 50 लाख रुपये

Updated May 26, 2022 | 22:15 IST

Amrit Sarovar Yojana: बुढ़िया का ताल स्मारक के अच्छे दिन आने वाले हैं। 50 लाख रुपये से बुढ़िया के ताल को संवारा जाएगा। पहले चरण में बुढ़िया के ताल के चारों ओर 20 मीटर लंबी नहरें बनाई जाएंगी जो दो मीटर तक गहरी होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बुढ़िया का ताल
मुख्य बातें
  • बुढ़िया का ताल की सुधरेगी हालत
  • 50 लाख रुपये से संवारा जाएगा बुढ़िया का ताल
  • दो मीटर तक गहरी होंगी नहरें, 72 एकड़ में फैला है बुढ़िया का ताल

Amrit Sarovar Yojana: ताजनगरी आगरा के एत्मादपुर में बुढ़िया का ताल स्मारक को मूल स्वरूप में लाने की कवायद अमृत सरोवर योजना के तहत की जा रही है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मुख्यालय को 50 लाख रुपये का प्रस्ताव बुढ़िया के ताल को संवारने और मूल रूप में लाने की योजना की शुरुआत करने के लिए भेजा है। पहले चरण में बुढ़िया के ताल के चारों ओर 20 मीटर लंबी नहरें बनाई जाएंगी जो दो मीटर तक गहरी होंगी। अगले चरण में यह क्षेत्र बढ़ता जाएगा। बुढ़िया के ताल में 18 एकड़ जमीन पर पहले में तालाब था, जबकि पूरा क्षेत्रफल 72 एकड़ का है। 

एएसआई के रिकॉर्ड के मुताबिक बुढ़िया के ताल में 10 से 12 फुट तक पानी भरा रहता था। अमृत सरोवर योजना में चुने गए बुढ़िया के ताल में प्रदेश सरकार अभी योजना नहीं बना पाई है, लेकिन केंद्र सरकार के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 50 लाख रुपये की योजना बनाकर एएसआई मुख्यालय को भेज दी है।

स्मारक के चारों ओर मिट्टी का टीला बनाकर होगा नहरों का निर्माण

जनवरी में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बुढ़िया के ताल की बाहरी दीवार का लाइम मोर्टर से संरक्षण किया है। इसके बाद अब मूल स्मारक के चारों ओर मिट्टी का टीला बनाकर नहरों का निर्माण किया जाएगा। एएसआई के अलावा प्रदेश सरकार भी बुढ़िया के ताल के 72 एकड़ क्षेत्र में बेंच, पार्क विकसित करके इसे पर्यटन केंद्र बनाने की योजना बना रही है, जिसके लिए विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह ने बृहस्पतिवार को प्रदेश सरकार के मंत्रियों से वार्ता भी की। 

बुढ़िया का ताल में बुनियाद के पास बनेगा टीला

अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने कहा कि, बुढ़िया का ताल में मूल स्मारक के चारों ओर बुनियाद के पास मिट्टी का टीला बनाने के बाद नहरों की खोदाई की जाएगी, ताकि पानी से स्मारक की नींव को कोई नुकसान न हो। पहले चरण में चारों ओर 20 मीटर का क्षेत्र लेंगे, जिसे बाद में बढ़ाते चले जाएंगे। वहीं एत्मादपुर विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह ने कहा कि मैंने शासन और मंत्रीजी से बात की है। एक बार इससे जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को मौके पर ले जाकर योजनाओं और व्यावहारिक कार्यों पर बात की जाएगी। हर विभाग के काम तय हो जाएंगे तो काम तेजी से और आसान हो जाएगा। 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।