लाइव टीवी

Ather Energy का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 Pro को देगा टक्कर, पेट्रोल की टेंशन करेगा खत्म

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 16, 2022 | 22:15 IST

Ather Energy 19 जुलाई को मार्केट में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाने वाली है जिसका नाम Ather 450X है. माना जा रहा है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ज्यादा दमदार बैटरी पैक के साथ आएगी जिससे इसकी रेंज भी बढ़ जाएगी.

Loading ...
फिलहाल एथर 450X की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.38 लाख रुपये है (Photo Credit: Twitter)
मुख्य बातें
  • Ather Energy का नया स्कूटर जल्द होगा लॉन्च
  • संभवतः दमदार बैटरी पैक के साथ आएगा
  • 19 जुलाई को हटेगा नए 450X EV से पर्दा

Ather 450X: एथर एनर्जी ने 19 जुलाई को नई जनरेशन 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा हटाने की घोषणा कर दी है. ट्विटर पर इस बात की जानकारी देते हुए एथर एनर्जी ले लिखा कि तीसरी पीढ़ी की आगामी एथर 450X पुराने वर्जन से बेहतर है. पिछली कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा भी किया गया है कि नई एथर 450X बड़े साइज के बैटरी पैक से लैस होगी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 146 किमी तक रेंज दे सकता है. फिलहाल एथर 450X के साथ 2.9 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया जा रहा है जो फुल चार्ज में 116 किमी तक रेंज देता है. 

मौजूदा कीमत से कुछ महंगी होगी 

फिलहाल एथर 450X की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.38 लाख रुपये है और इसका नया मॉडल कुछ बढ़ी हुई कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है. आगामी नया मॉडल 3.66 किलोवाट-आवर लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आ सकता है जो 74 एएच क्षमता वाला होगा. रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि नए बैटरी सेटअप में पहले जैसी 3 फेज पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर मिलेगी जो मौजूदा ईवी के साथ मिलती है. 

ये भी पढ़ें : लेंबरेटा याद है ना... दो नए स्कूटर्स के साथ मार्केट में फिर धूम मचाएगा ये ब्रांड

किससे होगा 450X का मुकाबला 

रिपोर्ट्स की मानें तो एथर एनर्जी को एआरएआई का सर्टिफिकेट मिल गया है और अब कंपनी नए 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन शुरू करने वाली है. इसके साथ कई राइड मोड्स भी मिल सकते हैं जिनमें रैप मोड, स्पोर्ट मोड, राइड मोड और स्मार्ट ईको मोड के अलावा ईको मोड शामिल होंगे. फिलहाल तो इसका भारत में मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक के एस1 प्रो ईवी से हो रहा है, लेकिन बहुत जल्द मार्केट में इन सकता धाकड़ मुकाबला सिंपल एनर्जी लाने वाली है जिसका नाम सिंपल वन है और रेंज से लेकर कीमत, और फीचर्स से लेकर पावर तक ये इलेक्ट्रिक स्कूटर धूआंधार है.