लाइव टीवी

इलेक्ट्रिक दो-पहिया मार्केट का ये है नया खिलाड़ी, फुल चार्ज करने पर देता है 120 KM तक रेंज

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 23, 2022 | 11:36 IST

गुरुग्राम आधारित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Benling ने हाल में बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Believe लॉन्च किया है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 97,520 रुपये है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 120 KM तक चलाया जा सकता है.

Loading ...
बेनलिंग बिलीव की एक्सशोरूम कीमत 97,520 रुपये रखी गई है (Image Credit: Benling India)
मुख्य बातें
  • बेनलिंग का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बिलीव
  • सिंगल चार्ज में देगा 120 KM तक रेंज
  • कई सारे हाइटेक फीचर्स के साथ आया EV

Benling Believe Electric Scooter: गुरुग्राम आधारित इलेक्ट्रिक दो-पहिया निर्माता बेनलिंग इंडिया ने 15 अगस्त को नया इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च कर दिया है. इस ई-स्कूटर का नाम बिलीव है और कंपनी का कहना है कि सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए इसे तैयार किया गया है. बेनलिंग बिलीव की एक्सशोरूम कीमत 97,520 रुपये रखी गई है और कंपनी ने इसे 6 रंगों में उपलब्ध कराया है जिनमें मैजिक ग्रे, पर्पल, ब्लैक, ब्लू, येल्लो और व्हाइट शामिल हैं. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,000 यूनिट रोलआउट के लिए तैयार हैं और नवंबर 2022 तक अन्य 9,000 यूनिट बिकने के लिए तैयार होंगी. 

सिंगल चार्ज में चलेगी 120 किमी तक 

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 120 किमी तक चलाया जा सकता है जो ईको मोड का आंकड़ा है. स्पोर्ट मोड में ये रेंज घटकर 70-75 किमी रह जाती है. ई-स्कूटर में नई जनरेशन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो लिथियम आयन फॉस्फेट पर आधारित है. यहां स्मार्ट ब्रेक डाउन असिस्ट फंक्शन भी मिला है जो स्कूटर बंद होने से पहले 25 किमी तक रेंज देने में मदद करता है. इसके लिए सिर्फ एक नॉब दबाए रखने की जरूरत होती है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 3 साल या 50,000 किमी में जो पहले पूरा हो, तब तक वारंटी दी है. 

ये भी पढ़ें : सिंगल चार्ज में 236 KM तक चलेगा ये तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक स्कूटर, देखते ही खरीदने का मन करेगा

अलग हो जाती है स्कूटर की बैटरी 

बेनलिंग बिलीव के साथ अलग हो सकने वाली यानी स्वैपेबल बैटरी दी गई है जो माइक्रो चार्जर और ऑटो कट-ऑफ सिस्टम के साथ आती है. करीब 4 घंटे में इस बैटरी को पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है. ये 3.2 किलोवाट आवर की बैटरी वॉटरप्रूफ है और इसकी टॉप स्पीड 75 किमी/घंटा है. 5.5 सेकंड में ही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है. फीचर्स की बात करें तो यहां कई स्पीड मोड्स, कीलेस स्टार्ट, पार्क असिस्ट, मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी, रियल टाइम ट्रैकिंग, मोबाइल चार्जिंग, रीजनरेटिव ब्रेकिंग और एंटी थेफ्ट अलार्म मिले हैं. इसके अगले और पिछले हिस्से में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं.