लाइव टीवी

कीमत 4 लाख से भी कम और फीचर्स महंगी कार वाले, कुछ ऐसी है नई Maruti Suzuki Alto K10

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 22, 2022 | 11:38 IST

Maruti Suzuki ने भारतीय ग्राहकों की फेवरेट कार Alto K10 की मार्केट में वापसी कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये है. New Alto K10 जोरदार फीचर्स से लैस होने के अलावा धाकड़ माइलेज भी देती है.

Loading ...
इस पैसा वसूल हैचबैक का टॉप मॉडल 5.83 लाख रुपये एक्सशोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है (Image Credit: ZigWheels)
मुख्य बातें
  • 2022 Maruti Suzuki Alto K10 लॉन्च
  • शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.99 लाख
  • 1 लीटर पेट्रोल में चलेगी 25 KM तक!

Maruti Suzuki Alto K10: मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी किफायती ऑल्टो K10 भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये है. कंपनी ने ऑल्टो के इस नए मॉडल की बाजार में वापसी की है जिसे मौजूदा मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 के साथ बेचा जा रहा है. महज चार लाख रुपये से भी कम कीमत वाली इस पैसा वसूल हैचबैक का टॉप मॉडल 5.83 लाख रुपये एक्सशोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है. पिछले मॉडल के मुकाबले नई ऑल्टो K10 काफी बदल गई है जो इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को देखते ही समझ आ जाता है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे सेंट्रो और रेनॉ क्विड से शुरू हो चुका है. 

नई ऑल्टो K10 में क्या-क्या बदला 

पांचवीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित नई ऑल्टो K10 को पूरी तरह बदली हुई ब्लैक मेश ग्रिल दी गई है. हालांकि इसका आकार पुराने मॉडल जैसा ही लगता है. यहां हेडलैंप्स, अगले बंपर और बोनट में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. कार का साइड प्रोफाइल भी पहले से अलग हैं और बहुत कुछ मारुति सुजुकी सेलेरियो जैसा नजर आता है. नई ऑल्टो K10 के साथ ग्राहकों को इंपेक्टो और ग्लिंटो नाम के दो कस्टमाइजेशन पैकेज भी मिल रहे हैं. ये नई हैचबैक 6 रंगों में उपलब्ध कराई गई है और इसके साथ कंपनी ने 13-इंच के व्हील्स दिए हैं. 

ये भी पढ़ें : इस सस्ती माइक्रो SUV के दीवाने हुए भारतीय ग्राहक, 10 महीने में 1 लाख यूनिट Rollout

1 लीटर पेट्रोल में करीब 25 किमी माइलेज 

नई जनरेशन ऑल्टो के केबिन में भी बड़े बदलाव किए गए हैं जिनमें स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऐप्पल कारप्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो मुख्य हैं. इसके अलावा रिमोट की ऐक्सेस, इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल ओआरवीएम और स्टीयरिंग पर कंट्रोल भी कार को मिले हैं. नई ऑल्टो K10 को 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल-जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है जो एएसजी यानी ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन से लैस है. ये कार 1 लीटर पेट्रोल में 24.90 किमी तक चलाई जा सकती है. सुरक्षा के लिहाज से यहां एबीएस के साथ ईबीडी, आगे दो एयरबैग्स और स्पीड सेंसिंग डोर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं.