लाइव टीवी

Car Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी कार का ख्याल, नहीं होना पड़ेगा परेशान!

Updated Dec 01, 2021 | 18:49 IST

भारत में सर्दियों का मौसम आ गया है और दिसंबर में ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। मौसम के बदलने का असर आपकी शरीर के साथ-साथ आपकी कार पर भी पड़ता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अपनी गाड़ी का ख्याल रखने के लिए आपको कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • भारत में सर्दियों का मौसम आ गया है
  • दिसंबर में ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती है
  • मौसम के बदलने का असर आपकी शरीर के साथ-साथ आपकी कार पर भी पड़ता है

भारत में सर्दियों का मौसम आ गया है और दिसंबर में ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ती है। मौसम के बदलने का असर आपकी शरीर के साथ-साथ आपकी कार पर भी पड़ता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अपनी गाड़ी का ख्याल रखने के लिए आपको कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

1. बैटरी

सर्दियों के दौरान आमतौर पर नई बैटरीज पर कोई खास असर तो नहीं पड़ता लेकिन पुरानी यूनिट्स के साथ दिक्कत आ सकती है। ऐसे में अगर आपकी कार की बैटरी 4 या 5 साल पुरानी हो तो इसे बदल देना ही बेहतर ऑप्शन होगा। और अगर ये काम नहीं कर सकते तो कम से कम बैटरी की कैपेसिटी चेक जरूर करवा लें ताकी कार शुरू करते वक्त दिक्कत ना आए।

2. टायर्स 

तापमान बदले का असर टायर प्रेशर पर भी होता है। ऐसे में टायर डैमेज होने और फ्यूल एफिशिएंसी घटने जैसी समस्याएं आ सकती हैं। ऐसे में टायर्स को रेगुलर चेक करते रहें। ताकी उनमें पर्याप्त प्रेशर रहे. साथ ही स्पेयर टायर को भी चेक करना ना भूलें।

3. व्हीकल फ्लूइड्स 

कार की प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए इंजन ऑयल, कूलैंट, ट्रांसमिशन फ्लूइड और यहां तक विंडशिल्ड के लिए पानी जैसी कई फ्लूइड्स की जरूरत पड़ती है। ऐसे में तापमान बदलने का असर ऐसे फ्लूइड्स की डेनसिटी और विस्कोसिटी पर पड़ सकता है। तो ये भी संभव है कि ये बेहतर तरह से काम ना करें. ऐसे में इन्हें रेगुलर चेक करते रहे ताकी बीच रास्ते आपको किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

4. स्पार्क प्लग्स

इग्निशन के लिए स्पार्क प्लग्स जरूरी होते हैं। सर्दियों में इनमें डैमेज की संभावना बनी रहती है. खासतौर पर worn-out plugs के लिए खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में कार की परफॉर्मेंस शानदार रखने के लिए रेगुलर तौर पर स्पार्क प्लग्स में क्रैक या जंग के लिए चेक करते रहें।