लाइव टीवी

वीईसीवी के सभी कॉमर्शियल वाहन में अब होंगे कनेक्टेड टेक्नालॉजी 

Updated Jul 22, 2020 | 18:30 IST

आगामी एक अगस्त से वीई कमर्शियल वेहिकल्स के सभी ट्रक और बस कारखाने में लगाई गई टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ उपलब्ध होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
VECV के सभी कॉमर्शियल वाहन में होंगे कनेक्टेड टेक्नालॉजी
मुख्य बातें
  • वीईसीवी, आयशर और वोल्वो समूह का संयुक्त उद्यम है
  • इससे वाहन मालिकों को अपने वाहनों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी
  • कंपनी के वाहनों की 4.9 टन से 55 टन क्षमता की समूची सीरीज टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ आएगी

नई दिल्ली : वीई कमर्शियल वेहिकल्स (वीईसीवी) के वाणिज्यिक वाहनों की पूरी सीरीज अब कनेक्टेड टेक्नालॉजी के साथ उपलब्ध होगी। कंपनी ने बुधवार को यह घोषणा की है। वीईसीवी, आयशर और वोल्वो समूह का संयुक्त उद्यम है। आगामी एक अगस्त से कंपनी के सभी ट्रक और बस कारखाने में लगाई गई टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ उपलब्ध होंगे। इससे वाहन मालिकों को अपने वाहनों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वीईसीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद अग्रवाल ने कहा कि अब हम देश की पहली कंपनी हो गए हैं जो पूर्ण कनेक्टेड वाणिज्यिक वाहन बेचेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी के वाहनों की 4.9 टन से 55 टन क्षमता की समूची सीरीज टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ आएगी। पहले दो साल इसमें कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

अग्रवाल ने कहा कि कनेक्टेड प्रौद्योगिकी के जरिये वाहन मालिकों को तत्काल आधार पर अपने वाहनों की जानकारी मिल सकेगी। इन वाहनों में लाइव इंटरनेट कनेक्शन होगा और वे मालिकों और प्रबंधकों के साथ-साथ कंपनी की वर्कशॉप के साथ संपर्क में रहेंगे। अग्रवाल ने बताया कि कनेक्टेड प्रौद्योगिकी के जरिए वाहन मालिक अपने चालकों के वाहन चलाने के तरीके पर नजर रख सकेंगे। इससे ईंधन दक्षता बढ़ेगी। यदि वाहन खराब हो जाता है या उसकी सर्विस कराने की जरूरत है, तो इसके बारे में भी ‘अलर्ट’ मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि हम ग्राहकों को कम लागत पर स्वामित्व देना चाहते हैं। भारत चरण-चार (बीएस-4) से भारत चरण-छह (बीएस-6) में स्थानांतरण की वजह से वाहन के स्वामित्व की लागत 8 से 15 प्रतिशत बढ़ चुकी है। कनेक्टेड टैक्नोलॉजी के जरिए इन वाहनों की ईंधन दक्षता बढ़ेगी। इसके कुल मिलाकर वाहन की उत्पादकता बेहतर हो सकेगी।