लाइव टीवी

क्या आपकी कार में हैं ये 5 फीचर्स? अगर नहीं तो आपको करना चाहिए अपग्रेड

Updated Apr 26, 2022 | 17:54 IST

आजकल एंट्री-लेवल हैचबैक कार्स भी ढेरों फीचर्स के साथ आते हैं। हम आपको यहां उन 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो अगर आपकी कार में ना हों तो आप नई कार लेने या अपग्रेड के बारे में सोच सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • कंपनियां टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को काफी ज्यादा हाइलाइट करती हैं
  • मॉडर्न कारों में 'क्लाइमेट कंट्रोल' का फीचर मिलता है
  • एयरबैग्स का होना एक जरूरी सेफ्टी फीचर है

आजकल एंट्री-लेवल हैचबैक कार्स भी ढेरों फीचर्स के साथ आते हैं। हम आपको यहां उन 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जो अगर आपकी कार में ना हों तो आप नई कार लेने या अपग्रेड के बारे में सोच सकते हैं। 

एंड्रॉयड ऑटो या Apple कार प्ले कनेक्टिविटी फीचर्स का ना होना: 

आजकल ग्राहकों को लुभाने के लिए कार कंपनियां टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को काफी ज्यादा हाइलाइट करती हैं। पहले के समय में स्क्रीन वाले इंफोटेनमेंट सिस्टम्स केवल प्रीमियम लग्जरी कार्स में ही नजर आते थे। जबकि, आजकल Renault Kwid sport जैसे एंट्री लेवल मॉडल्स में भी ऐसे सिस्टम देखने को मिल जाते हैं। साथ ही इन इंफोटेनमेंट सिस्टम्स में भी एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। 

इन कनेक्टिविटी फीचर्स की मदद से यूजर्स अपने फोन को लिंक कर पाते हैं और गूगल मैप्स, फोन, गूगल असिस्टेंट, सीरी और Spotify जैसी सर्विसेज को यूज कर पाते हैं। 

भारतीय बाजार में धूम मचाने आया बड़ी बैटरी वाला ये नया स्मार्टफोन, कीमत महज 7,499 रुपये

क्लाइमेट कंट्रोल का ना होना: 

टेम्परेचर को एडजस्ट करने के लिए पहले कलर कोडेड वाले नॉब्स को रोटेट और स्लाइड करना होता था। अगर आप भी इन कलर कोडेड नॉब्स का ही इस्तेमाल अपनी कार के AC को ए़डजस्ट करने के लिए करते हैं। तो समझ लिजिए कि आपकी कार को अपग्रेड करने का समय आ गया है। मॉडर्न कारों में 'क्लाइमेट कंट्रोल' का फीचर मिलता है। ये घर वाले AC की तरह आपके तय किए गए टेम्परेचर पर कार की कूलिंग को एडजस्ट करता है। 

TPMS का ना होना 

TPMS (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) एक सिस्टम है, जिसकी मदद से यूजर्स टायर प्रेशर को बिना किसी बाहरी इक्विुपमेंट के भी मॉनिटर कर सकते हैं। ये सिस्टम काफी हैंडी होता है और पंक्चर की स्थिति में ड्राइवर्स को इसकी जानकारी देता है। 

एयरबैग्स 

अगर आपकी कार में एयरबैग्स नहीं है। तो ये भी इस इशारा है कि आप पुरानी कार ड्राइव कर रहे हैं। एयरबैग्स का होना एक जरूरी सेफ्टी फीचर है। ये दुर्घटना होने पर पैसेंजर और ड्राइवर्स को गंभीर चोटों से बचाता है। 

क्या Twitter पर ट्रंप से लेकर कंगना की होगी वापसी? जानें मस्क क्यों हटा सकते हैं बैन

ABS & EBD

ABS और EBD का आजकल कारों में होना बहुत जरूरी होता है। आजकल ज्यादातर नई कारों में ये फीचर स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है। ये सिस्टम्स ड्राइवर को पैनिक ब्रेकिंग के वक्त बेहतर कंट्रोल देते हैं। खासतौर पर जब सतह गिली हो।