लाइव टीवी

TIPS: तपती गर्मी में भी कार को रखें ठंडा, अपनाएं ये तरीके

Updated Apr 27, 2022 | 18:08 IST

ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते आजकल गर्मियों का सीजन पहले की तुलना में ज्यादा गर्म होने लगा है। ऐसे में ज्यादा तापमान होने की वजह से जब भी आप दोपहर में बाहर कार पार्क करते हैं कार का इंटीरियर काफी गर्म हो जाता है।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • जब भी आप दोपहर में बाहर कार पार्क करते हैं कार का इंटीरियर काफी गर्म हो जाता है
  • गर्मियों के दिन में कार को कूल रखने के लिए सनशेड का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है
  • सोलर फैन्स खासतौर पर कार के इंटीरियर से हॉट एयर बाहर निकालने के लिए डिजाइन किए जाते हैं

ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते आजकल गर्मियों का सीजन पहले की तुलना में ज्यादा गर्म होने लगा है। ऐसे में ज्यादा तापमान होने की वजह से जब भी आप दोपहर में बाहर कार पार्क करते हैं कार का इंटीरियर काफी गर्म हो जाता है। ऐसे में हम यहां आपको 5 टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपको समर में भी आपकी कार को कूल रखने में मदद मिलेगी। 

सनशेड 

गर्मियों के दिन में कार को कूल रखने के लिए सनशेड का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प है। इससे केबिन के अंदर हीट कम करने में मदद मिलती है। चूंकि, सन फिल्म्स लगाना भारत में गैरकानूनी है। ऐसे में सनशेड्स लगाना बेहतर और सस्ता उपाय है। इससे सूर्य की ज्यादातर किरणों को अंदर आने से रोका जा सकता है। 

क्या आपकी कार में हैं ये 5 फीचर्स? अगर नहीं तो आपको करना चाहिए अपग्रेड

विंडो को जरा सा खुला रखकर

जब कार डायरेक्ट सनलाइट पर पार्क की गई हो। ऐसे में विंडो को जरा सा खुला छोड़ना केबिन की स्थिति को जरा सा बेहतर बना सकता है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि कार में खुले छोड़ी गईं खिड़कियों में क्रॉस वेंटिलेशन होगा और वापस आने पर आपको कार ठीक-ठाक स्थिति में मिलेगी। लेकिन, ध्यान रहे कि खिड़कियां ज्यादा ना खुली रह जाए वर्ना कार की सुरक्षा खतरे में आ जाएगी। 

स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड को टॉवल से ढंका जा सकता है 

स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड जैसे कार के विनाइल और लेदर सरफेस को कवर करने से केबिन के तापमान में काफी सुधार हो सकता है। क्योंकि, विनाइल और लेदर सरफेस बहुत जल्दी गर्मी को एब्जॉर्ब करती हैं और इंटीरियर को काफी गर्म करती हैं। 

सोलर पावर्ड फैन्स

सोलर फैन्स खासतौर पर कार के इंटीरियर से हॉट एयर बाहर निकालने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। ये बेहतर तरीके से कार की विंडो पर फिट हो जाते हैं और हॉट एयर को केबिन से बाहर निकालते हैं। अच्छी क्वालिटी के सोलर फैन्स को महज 1,000 रुपये से कम में भी खरीदा जा सकता है। 

हाय रे महंगाई! अब Tata मोटर्स की कारें हुईं महंगी, यहां जानें नई कीमतें

सभी खिड़की-दरवाजें खोल दें 

अगर आपको जबरदस्ती या परस्थितियों के चलते कार को डायरेक्ट सनलाइट में खड़े करने की नौबत आ ही जाती है। तो बेहतर ये रहेगा कि आप कार में एंट्री करने से पहले सभी खिड़की और दरवाजों को खोल दें। इससे केबिन का सारा हॉट एयर बाहर निकल जाएगा।