लाइव टीवी

आपकी बाइक में रियर व्यू मिरर नहीं है? चालान के लिए तैयार रहें

Updated Jan 20, 2021 | 12:56 IST

अगर आप दिल्ली में बाइक चलाते हैं और आपकी बाइक में रियर व्यू मिरर नहीं (पीछे देने वाला आइना) है तो आपको फाइन भरना पड़ सकता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बाइक में रियरव्यू मिरर लगाना जरूरी है

हाल ही में, दिल्ली में कार में यात्रा करते समय पीछे की सीट बेल्ट पहनने को लेकर चर्चा रही। इसका कारण यह है कि पश्चिम दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में अपने अभियान की घोषणा की थी ताकि पीछे की सीट पर बैठने वाले लोगों सीट बेल्ट पहनकर यात्रा करे। हालांकि, ज्यादातर लोगों ने अधिक ध्यान नहीं दिया। फिर भी विभाग एक और नियम लागू करने का प्रयास कर रहा है। यह है दोपहिया वाहनों के लिए रियर-व्यू मिरर का उपयोग। विभाग ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की जिसमें यह देखा गया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रियरव्यू मिरर के बिना बाइक चलाना आम बात हो गई है। दुर्भाग्य से, यह उनकी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सड़क यूजर्स के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है क्योंकि मिरर के बिना वे अपने पीछे से आने वाली गाड़ियों को नहीं देख पाते हैं। जिससे गंभीर हादसा होने खतरा बना रहता है। खासकर जब बाइक चालक लेन चेंज करते हैं। 

इसलिए बाइक चालकों को शिक्षित करने के साथ-साथ नियमों के पालन को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए पश्चिम दिल्ली पुलिस विभाग ने एक अभियान शुरू किया है। जिसमें  बिना रियर-व्यू मिरर (पीछे देखने वाला दर्पण) के बाइक चलाने पर जुर्माना लगाया जाएगा। यह अभियान 13 जनवरी को पश्चिमी दिल्ली में शुरू किया गया और यह 23 जनवरी, 2021 तक जारी रहेगा। अगर आपने उपरोक्त नियम का पालन नहीं कर रहे हैं तो आपको 1,000 तक का ट्रैफिक चालान भरना पड़ सकता है। 

हालांकि इस अभियान का दायरा पीछे की सीट बेल्ट का उपयोग नहीं करने और टू व्हीलर रियर-व्यू मिरर को हटाने के खिलाफ है, फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी के पश्चिमी क्षेत्रों तक सीमित है, दिल्ली पुलिस को इसका विस्तार अन्य क्षेत्रों में भी होने की उम्मीद है। यह, जाहिर है, राष्ट्रीय राजधानी में बेहतर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक शानदार कदम है। हालांकि, यह मोटर वाहन सवारों को यह याद रखने में मदद कर सकता है कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है। तो, पीछे की सीट बेल्ट और रियर-व्यू मिरर का उपयोग करें और वहां हर सड़क और यातायात कानून का पालन करें क्योंकि यह आपको और दूसरों को सुरक्षित रखेगा!