लाइव टीवी

Hero MotoCorp ने रच दिया इतिहास, 10 करोड़ बाइक का कर चुका है प्रोडक्शन, हर साल लॉन्च होंगे 10 से अधिक मॉडल 

Updated Jan 22, 2021 | 13:03 IST

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने इतिहास रच दिया है। उसने अब तक 10 करोड़ बाइक का निर्माण कर चुका है।

Loading ...
हीरो बाइक

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार को कहा कि उसने कुल उत्पादन में 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और वह ऐसा करने वाली देश की पहली ऑटोमोटिव कंपनी है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह नए बाजारों में प्रवेश के साथ ग्लोबल विस्तार जारी रखेगी और अगले 5 साल में हर साल 10 से ज्यादा प्रोडक्ट पेश करेगी, जिनमें प्रीमियम मोटरसाइकलों की एक सीरीज शामिल है। कंपनी ने बताया कि उसकी 10 करोड़वीं यूनिट एक Xtreme 160R मॉडल की गाड़ी है, जिसे हरिद्वार स्थित विनिर्माण प्लांट में तैयार किया गया।

इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए, हीरो मोटोकॉर्प ने स्प्लेंडर प्लस, पैशन प्रो, ग्लैमर, मेस्ट्रो एज 110, डेस्टिनी 125 और एक्सट्रीम 160आर के सेलिब्रेशन एडिशन मॉडल भी लॉन्च किए हैं। इन मॉडलों को एक स्पेशल लाल और सफेद रंग योजना मिलती है और यह अगले महीने से बिक्री पर जाएगी। कंपनी ने 1984 में अपनी स्थापना के बाद 1994 में 10 लाख गाड़ियों का आंकड़ा पार किया। इसके बाद 2013 में 5 करोड़ और 2017 में 7.5 करोड़ का आंकड़ा पार किया। 

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ पवन मुंजाल ने कहा कि कंपनी ने पांच करोड़ से 10 करोड़ गाड़ियों का आंकड़ा सिर्फ 7 साल में छुआ। इस मौके पर मुंजाल ने गुरुग्राम स्थित कंपनी के विनिर्माण प्लांट में 6 विशेष संस्करण वाले मॉडलों की पेशकश की। मुंजाल ने कहा कि हीरो मोटोकॉर्प दुनिया भर में लाखों लोगों की आकांक्षाओं को गतिशीलता प्रदान करने में सबसे आगे रहा है और इस मील का पत्थर की उपलब्धि इंजीनियरिंग, परिचालन उत्कृष्टता और टिकाऊ प्रथाओं को विकसित करने की सफलता है। यह विश्वास और विश्वास पर निर्मित समग्र पारिस्थितिकी तंत्र की सफलता भी है जो इस कंपनी के साथ-साथ बढ़ी है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह उन ग्राहकों के लिए सेलिब्रेशन है जो हीरो पर अपने प्यार और विश्वास की बौछार करते रहते हैं।

हीरो मोटोकॉर्प का 100 मिलियनवां वाहन Xtreme 160R है, जो भारतीय बाजार के लिए ब्रांड की लेटेस्ट पेशकश है। जून 2020 में लॉन्च किया गया, यह अपनी कैटेगरी में सबसे शक्तिशाली मोटरसाइकिलों में से एक है। यह 163 सीसी एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है, जो 8,500 आरपीएम पर 15 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 14 एनएम पीक टॉर्क देता है। इंजन 14 अलग-अलग सेंसर के साथ कंपनी की xSens टैक्नोलॉजी का उपयोग करता है और इसे पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है।