लाइव टीवी

Electric Vehicle sales: हर महीने 70 हजार से ज्यादा बिक रहे हैं EV,कारों ने भी पकड़ी रफ्तार

Updated Aug 29, 2022 | 20:34 IST

Electric Vehicle Sales In India: पिछले 8 महीने में देश में 5.46 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं। इस दौरान 3.29 लाख से ज्यादा दोपहिया वाहन तो 19 हजार से ज्यादा इलेकट्रिक कारों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

Loading ...
इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ी
मुख्य बातें
  • पिछले 3 महीने से औसतन हर महीने 70 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बिक रहे हैं। 
  • मारूति साल 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार बाजार में लांच कर सकती है।
  • दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे ज्यादा मांग है।

Electric Vehicle Sales In India:सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के हंसलपुर में सुजूकी मोटर के इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और  हरियाणा के खरखौदा में मारूति सुजूकी के पैसेंजर व्हींकल प्लांट की नींव रखी। इसके तहत सुजूकी गुजरात के प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी का निर्माण कंपनी करेगी। कंपनी इसके लिए कुल 7,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसी तरह मारूति सुजूकी हरियाणा के सोनीपत में अपने खरखौदा प्लांट में 11 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी और उस प्लांट की हर साल 10 लाख पैंसेजर वाहन बनाने  की क्षमता होगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ज्यादा फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर रहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने COP-26 में ये घोषणा की है कि वो 2030 तक अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 50 फीसदी लक्ष्य non-fossil स्रोतों  से हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि 8-10 साल पहले देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कोई कल्पना भी नहीं करता था, लेकिन अब इसे प्रमुख साधन माना जाने लगा है। देश में ईवी की डिमांड व सप्लाई को देखते हुए तेजी से काम किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों की एक बड़ी खासियत ये होती है कि वो silent होते हैं। 2 पहिया हो या 4 पहिया, वो कोई शोर नहीं करते।ये silence केवल इसकी इंजीन्यरिंग का ही नहीं है, बल्कि ये देश में एक silent revolution के आने की शुरुआत भी है।


तेजी से बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों बिक्री का बाजार कैसे विकसित हो रहा है, इसे उनकी तेजी से बढ़ती बिक्री से समझा जा सकता है। वाहन डैशबोर्ड के अनुसार पिछले 8 महीने में देश में 5.46 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं। अहम बात यह है कि जनवरी में जहां 48 हजार के करीब इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई थी। वहीं वह पिछले 3 महीने से औसतन हर महीने 70 हजार से ज्यादा वाहन बिक रहे हैं। 

महीना बिके वाहनों की संख्या
अगस्त 75,754
जुलाई 77,585
जून  72,636
मई 66,201
अप्रैल 73,151
मार्च 77,881
फरवरी 54,577
जनवरी 48,507

स्रोत- वाहन डैशबोर्ड

इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में Mahindra ने मचाया तहलका, शानदार 5 इलेक्ट्रिक SUV से हटाया पर्दा

कितनी बिक रही हैं कारें

वाहन कैटेगरी बिक्री (जनवरी से अगस्त 2022 तक)
कार,जीप (LMV) 19,126
दोपहिया वाहन 3,29,077


मारूति भी 2025 में लाएगी इलेक्ट्रिक कार

बदलते दौर का ही नतीजा है कि अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति भी इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी कर रही है। ऐसी संभावना है कि कंपनी 2025 तक अपना इलेक्ट्रिक वाहन लांच कर सकती है। इसके अलावा टाटा मोटर्स, महिंद्रा, हुंडई, एमजी मोटर्स सहित लग्जरी कार कंपनियां बीएमडब्ल्यू, ऑडी भी अपने वाहनों की बिक्री कर रही है।

e-Vehicle नीति का मसौदा पंजाब में मंजूरः जानें- क्या-क्या मिल सकती हैं रियायतें?