लाइव टीवी

गाड़ी छोटी हो या बड़ी.. अब भारत की हर कार के साथ अनिवार्य रूप से मिलेंगे 6 एयरबैग्स

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Sep 12, 2022 | 10:35 IST

सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या में कमी लाने के लिए भारत सरकार कई बड़े कदम उठा रही है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में कहा है कि जल्द सभी कारों के साथ 6 एयरबैग्स अनिवार्य हो जाएंगे.

Loading ...
दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या में कमी लाने के लिए 6 एयरबैग्स बहुत बड़ा किरदार निभा सकते हैं (Image Credit: BCCL)
मुख्य बातें
  • सभी कारों में अनिवार्य होंगे 6 एयरबैग्स
  • जल्द लागू होने वाला है ये नया नियम
  • रोड सेफ्टी बढ़ेगी, मौत की संख्या घटेगी

6 Airbags In Cars: भारत में सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार काफी सारे काम कर रही है और इनमें से एक है वाहनों को सुरक्षित बनाना. इसी लिए सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्री नितिन गडकरी का मानना है कि इसी साल के अंत तक सभी वाहनों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य किए जा सकते हैं. भारत की सड़कों दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में गिनी जाती हैं और इनपर सुरक्षित बने रहने के लिए वाहनों का सुरक्षित होना बहुत जरूरी है, ऐसे में सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या में कमी लाने के लिए 6 एयरबैग्स बहुत बड़ा किरदार निभा सकते हैं. 

बिजनेस टायकून की मौत के बाद बढ़ी गर्मी 

टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री की हाल में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है जिसके बाद वाहनों को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. मंत्रालय ने इसके लिए जनवरी में ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया था और इसके करीब 1 महीने बाद इस नियम को भारत में लागू किया जाना था. लेकिन कुछ बड़ी कार निर्माताओं ने वाहनों की कीमत में बड़ोतरी होने का हवाला देकर इसका विरोध किया था. 

ये भी पढ़ें : क्या होता है क्रैश टेस्ट, जानें कार खरीदते समय 0 से लेकर 5 स्टार रेटिंग का मतलब

पिछले सीटबेल्ट के लिए अलार्म भी अनिवार्य! 

6 एयरबैग्स अनिवार्य करने के अलावा सरकार सभी पैसेंजर वाहनों की पिछली सीट्स पर सीटबेल्ट अलार्म अनिवार्य करने पर विचार कर रही है. इन सबके पीछे सबसे बड़ी वजह सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या है जिसमें भारत दुनियाभर में पहले स्थान पर है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि 2021 में करीब 5 लाख सड़क हादसे हुए हैं जिनमें लगभग 1.5 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. 2020 के मुकाबले मौत के इस आंकड़े में 13 फीसदी इजाफा 2021 में दर्ज किया गया है.