लाइव टीवी

बिना झंझट घर में ही चेक करके देखें कहीं आपका पेट्रोल मिलावटी तो नहीं, ऐसे होगा ये काम

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 12, 2022 | 11:05 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और ग्राहकों को मिलने वाला ईंधन अगर मिलावटी हो तो जेब के साथ इसका बुरा असर वाहन पर भी पड़ता है. यहां हम आपको बता रहे हैं घर बैठे 2 मिनट के भीतर पेट्रोल की क्वालिटी कैसे जांच सकते हैं.

Loading ...
वाहन मालिकों को रोजाना इस्तेमाल में आ रहे ईंधन की जांच जरूर करनी चाहिए (Image Credit: Twitter)
मुख्य बातें
  • 2 मिनट में पता लगेगा पेट्रोल कितना प्योर
  • मिलावटी पेट्रोल गाड़ी पर डालता है असर
  • बिना झंझट के चुटकियों में होगा ये काम

How To Check Fuel Quality At Home: भारतीय ऑटो इंडस्ट्री भले ही इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रही है, लेकिन फॉसिल फ्यूल यानी पेट्रोल-डीजल अब भी ऑटो इंडस्ट्री की लाइफ लाइन बना हुआ है. बीते कुछ सालों में पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार बढ़ी है और अब ये आसमान छू रही है. भारत में फ्यूल रिजर्व सीमित हैं और देश में होने वाले ईंधन की खपत का 80 फीसदी हिस्सा विदेशों से आयात किया जाता है, खासतौर पर मिडिल ईस्ट रीजन और अन्य देशों से. आज की तारीख में इंपोर्ट ड्यूटी, भाड़ा, एक्साइज ड्यूटी, राज्य सरकार द्वारा लगाया जाने वाला वैट और डीलर मार्जिन मिलकर पेट्रोल-डीजल को बहुत महंगा कर चुके हैं. 

गाड़ी की उम्र घटाता है मिलावटी ईंधन 

अब एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राहक जब इतनी मोटी रकम खर्च कर रहा है तो ये सुनिश्चित करना भी बेहतर है कि हमें जो पेट्रोल-डीजल मिल रहा है वो मिलावटी तो नहीं है. पेट्रोल-डीजल की क्वालिटी आपके वाहन के प्रदर्शन, माइलेज और पुर्जो की उम्र पर बहुत बड़ा असर डालती है. तो यहां वाहन मालिकों को रोजाना इस्तेमाल में आ रहे ईंधन की जांच जरूर करनी चाहिए. ये काम घर बैठे आसानी से बिना झंझट के किया जा सकता है. इस खबर में हम आपको पेट्रोल की जांच करने का आसान तरीका बता रहे हैं. 

ये भी पढ़ें : खुशखबरी.. भूल जाएं महंगा बीमा; खुद तय करें इंश्योरेंस प्रीमियम, कई वाहनों के लिए सिर्फ एक पॉलिसी

ऐसे चेक करें पेट्रोल प्योर है या नहीं 

नोजल यानी जहां से पेट्रोल भरता है, उस जगह को अच्छी तरह साफ कर लें ताकि बिल्कुल भी धूल वहां बाकी ना रह जाए. अब नोजल से पेट्रोल की कुछ बूंद निकालकर फिल्टर पेपर पर डालें. पेट्रोल 1 मिनट के भीतर उड़ जाता है और फिल्टर पेपर पर कोई निशान बाकी नहीं रह जाता. लेकिन अगर फिल्टर पेपर पर गहरा दाग रह जाए तो समझ लें कि पेट्रोल मिलावटी है और तत्काल इसकी सूचना कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन विभाग को दें. इससे संबंधित विभाग उस पेट्रोल पंप पर एक्शन लेता है जहां से आपने पेट्रोल खरीदा है.