लाइव टीवी

आसान टिप्स और ट्रिक्स जिनसे बढ़ा सकते हैं वाइपर्स की उम्र, बारिश में मिलता है इसका रिजल्ट

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 25, 2022 | 18:04 IST

कार के विंडशील्ड वाइपर्स बाकी पुर्जों के मुकाबले काफी कम कीमत पर बदले जा सकते हैं, फिर भी इनपर लोग इतना ध्यान नहीं देते. यहां हम आपको बता रहे हैं कैसे आसान तरीकों से वाइपर्स की उम्र बढ़ाई जा सकती है.

Loading ...
इनका बेहतर कंडिशन में होना बहुत जरूरी होता है लेकिन हम वाइपर्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते (Image Credit: Car Roar)
मुख्य बातें
  • ऐसे बढ़ेगी विंडशील्ड वाइपर्स की उम्र
  • बारिश में बेहद महत्पूर्ण होता है ये पुर्जा
  • कम कीमत पर बदल जाते हैं वाइपर्स

How To Protect Windshield Wipers: वाहन के कई सारे पुर्जे इसके बेहतर प्रदर्शन में बहुत महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं. खासतौर पर मानसून में इन पुर्जो का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. हालांकि हम इन कुछ पुर्जो पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, इनमें से एक हैं विंडशील्ड साफ करने वाले वाइपर्स. इनका बेहतर कंडिशन में होना बहुत जरूरी होता है लेकिन हम वाइपर्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. लेकिन क्या आप बिना वाइपर्स के भारी बारिश में गाड़ी चलाने की सोच भी सकते हैं? आपकी कार भले ही बहुत आधुनिक तकनीक से लैस हो, फिर भी बिना वाइपर्स के बारिश के दौरान गाड़ी चलाना लगभग असंभव होता है. 

बाकी पुर्जों के मुकाबले सस्ते होते हैं 

विंडशील्ड वाइपर्स को बदलना कार के बाकी पुर्जों के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है, अगर ये खराब हो जाएं तो कार की विंडशील्ड पर स्क्रैच मार सकते हैं. इसके अलावा खराब मौसम में इनका सही कंडिशन में होना बहुत जरूरी होता है. इसीलिए इनका सही ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण होता है. यहां हम आपको विंडशील्ड वाइपर्स की उम्र बढ़ाने के सटीक पैंतरों की जानकारी दे रहे हैं. 

ब्लेड को साफ रखें 

अगर वाइपर्स कार के शीशे पर निशन छोड़ रहे हैं तो इन्हें अच्छे से साफ करने की जरूरत होती है. एक टॉवेल पर एल्कोहल लगाकर वाइपर की ब्लेड को अच्छी तरह साफ करें, इससे धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण इससे पूरी तरह साफ हो जाते हैं. ये सफाई महीने में एक बार करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा कार को समय-समय पर धुलवाते रहने से भी वाइपर की उम्र बढ़ती है. 

ये भी पढ़ें : इस VIDEO को देखें.. गंभीरता से सोचें और खबर में जानें बारिश में कैसे सुरक्षित होगी यात्रा

रबर की कंडिशन चेक करें 

अगर काम करते समय वाइपर रुकते हैं या फिर तेज आवाज कर रहे हैं तो ये आपकी विंडशील्ड पर छोटे-छोट स्क्रैच छोड़ रहा है. इसका सीधा मतलब ये है कि वाइपर्स की ब्लेड खराब हो चुकी है और इसे बदलने का समय आ गया है. 

कड़ी धूप से दूर रखें 

गर्मी और सूरत की सीधी किरणें बाकी सभी कारणों की तुलना में वाइपर्स को जल्दी खराब कर देते हैं. ये इन्हें सुखा देते हैं और वाइपर्स पर क्रैक आ जाते हैं. ऐसे में बेहतर यही है कि आप धूप में अपना वाहन खड़ा करने की जगह इसे शेड में या छांव वाली जगह पर खड़ा करें.