लाइव टीवी

HSRP: हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट ऑनलाइन कैसे करें ऑर्डर? जानें कौन से डॉक्युमेंट्स जरूरी, कितने पैसे देने होंगे

Updated Jan 18, 2021 | 12:23 IST

प्रत्येक वाहनों पर हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाना जरूरी हो गया है। नहीं लगाने पर 5,500 रुपए का जुर्माना लगेगा। इसलिए ऑनलाइन ऑर्डर कर जल्द बुक कर लें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट प्राप्त करने के तरीके
मुख्य बातें
  • सभी वाहनों के लिए हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टिकर रखना अनिवार्य है
  • हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं लगाने वालों को फाइन किया जा रहा है
  • फाइन से बचने के लिए तुरंत ऑनलाइन हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग करा लें

दिल्ली परिवहन विभाग ने अप्रैल 2019 से पहले बेचे जाने वाले राज्य के सभी वाहनों के लिए हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टिकर रखना अनिवार्य कर दिया है। यह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी आदेश के अनुरूप है जो देश में सभी वाहनों को 1 अप्रैल 2019 से पहले बेचे जाने वाले हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर-कोडेड स्टिकर के लिए अनिवार्य है। अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी के 11 में से नौ जिलों में इस नियम को लागू करना शुरू कर दिया है और उल्लंघन करने वालों पर 5,500 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है। हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं लगाने वालों को फाइन किया जा रहा है। इसलिए फाइन से बचने के लिए तुरंत हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग करा लें। अगर आप अपने वाहन पर HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर लगाना चाहते हैं, तो यहां जानिए आप कैसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर कैसे ऑर्डर करें?

HSRP प्राप्त करने के तरीकों में से एक राज्य परिवहन विभाग से संपर्क करना है जहां से आप उन ऑटोमोबाइल डीलरशिप के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जहां से HSRP और कलर कोडेड स्टिकर प्राप्त करना है। गौर हो कि सभी ऑटो डीलरशिप HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बेचने के लिए अधिकृत नहीं हैं। हालांकि, दिल्ली और यूपी में मोटर चालकों और मालिकों को एक सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टिकर ऑर्डर करने के लिए उन्हें bookmyhsrp.com पर जाना पड़ता है। वैकल्पिक तौर पर सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) की वेबसाइट पर जाएं और नाम, संपर्क नंबर, ईमेल पता और वाहन के प्रकार जैसे डिटेल भरें। हालांकि, यह सुविधा केवल दिल्ली और यूपी के मोटर चालकों के लिए मान्य है क्योंकि SIAM की वेबसाइट आपको bookmyhsrp.com पर रिडायरेक्ट करेगी। दिल्ली में, परिवहन विभाग ने www.transport.delhi.gov.in पर HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर बेचने के लिए अधिकृत डीलरशिप की एक लिस्ट अपलोड की है। इसके जरिये दिल्ली वाले निकटतम वाहन डीलरशिप से प्राप्त कर सकते हैं और अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Bookmyhsrp.com क्या है?

उत्तर प्रदेश और दिल्ली में रजिस्टर्ड वाहनों के मोटर चालक HSRPऔर कलर कोडेड स्टिकर खरीदने के लिए bookmyhsrp.com का उपयोग कर सकते हैं। वाहन मालिकों को इन्हें उपलब्ध कराने के लिए सरकारों द्वारा आधिकारिक रूप से अधिकृत किया गया है। एक बार जब आप वेबसाइट पर आते हैं, तो आपको वाहन के प्रकार और रजिस्ट्रेशन की स्थिति का चयन करना होगा जो अधिकृत डीलरशिप की लिस्ट दिखाएगा। वहां से, अपने नजदीकी डीलरशिप का चयन करें और अपने वाहन पर HSRP और कलर-कोडेड स्टीकर चिपकाए जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें। कृपया ध्यान दें कि आपको अपॉइंटमेंट के लिए वाहन का रजिस्ट्रेश नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर जैसे डिटेल भरने होंगे। इसलिए, कृपया इन चीजों को संभाल कर रखें। HSRP के लिए भी ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करना होगा। एक बार जब आप अपॉइंटमेंट बुक करते हैं, तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा। आपका HSRP तैयार होने के बाद आपको SMS के जरिये भी सूचित किया जाएगा।

HSRP और कलर कोडेड स्टिकर की लागत कितनी है?

केंद्र सरकार ने हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर-कोडेड स्टिकर की कीमत तय नहीं की है, जिसका अर्थ है कि उनकी लागत राज्य से अलग-अलग होगी। हालांकि, HSRP चार पहिया वाहनों के लिए 590 से 860 रुपए और दोपहिया के लिए 320 से 500 रुपए के बीच खर्च होने की संभावना है। और कलर कोडेड स्टिकर की लागत करीब 100 रुपए है।