लाइव टीवी

Hyundai भारत ला रही छोटे साइज की सस्ती कार, बूंद भर तेल नहीं पिएगी ये बजटेड EV

Updated Jun 17, 2022 | 18:16 IST

Hyundai Affordable EV: ह्यून्दे ने भारतीय मार्केट के बदलते मिजाज को देखते हुए करीब 40 अरब रुपये निवेश करने का प्लान बनाया है और कंपनी 2028 तक कई नई छोटी-बड़ी इलेक्ट्रिक कारें देश में लॉन्च करने वाली है. इनमें से पहली IONIQ5 है.

Loading ...
कंपनी 2028 तक भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली है (Photo Credit: The Economic Times)
मुख्य बातें
  • जल्द आएगी ह्यून्दे की सस्ती इलेक्ट्रिक कार
  • बजट में फिट बैठेगी कीमत, नहीं पिएगी ईंधन
  • सिंगल चार्ज में लंबी रेंज के साथ होगी लॉन्च!

Hyundai Affordable Electric Car For India: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड अब तेजी पकड़ता दिख रहा है और वाहन निर्माता भी इसी ट्र्रेंड को फॉलो करने लगे हैं. भारत में सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार ह्यून्दे कोना लॉन्च करने के बाइ अब कंपनी खास भारतीय मार्केट के लिए एक EV पर काम कर रही है जो किफायती होगी. ह्यून्दे इंडिया (Hyundai India) की सेल्स मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर तरुण गर्ग ने कहा कि इस कार के चार्जिंग ईकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क, मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली पर कई विभाग काम कर रहे हैं. 

घरेलू उत्पादन पर सबसे ज्यादा जोर 

गर्ग ने आगे कहा, “हमें ज्यादा से ज्यादा फीसदी घरेलू उत्पादन से इस किफायती इलेक्ट्रिक कार को तैयार करना होगा ताकि इसकी कीमत को कम बजट या कहें तो आकर्षक बजट में रखा जा सके.” नई सस्ती ईवी के लॉन्च का समय तो पता नहीं लग पाया, लेकिन तरुण गर्ग ने कहा कि इसे सही समय पर लॉन्च किया जाना बहुत महत्वपूर्ण है और हम इसे सही जगह पर लॉन्च करने के काबिल हैं. बहुत जल्द ईकोसिस्टम तैयार कर लिया जाएगा और हमारे पास पर्याप्त चार्जिंग उपलब्ध होगी. 

छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपर निवेश 

कंपनी 2028 तक भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली है जिसके लिए कंपनी ने बहुत बड़ा निवेश करने का प्लान भी बनाया है. कंपनी 512 मिलियन डॉलर यानी करीब 40 अरब रुपये भारत में निवेश करने वाली है जिसका टार्गेट छोटे साइज की किफायती इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में लॉन्च करना है. इसके अलावा कंपनी प्रीमियम कारें भी आने वाले समय में पेश करेगी. आने वाले समय में जानलेवा हो चुके पर्यावरण पर काबू पाने के लिए बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक कारें बहुत कारगर साबित होने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें : नो पार्किंग में खड़ी गाड़ी के साथ लें सेल्फी और कमाएं 500 रुपये, आ रहा नया नियम

प्रीमियम सेगमेंट की है अगली ईवी 

जब तक छोटे साइज की ह्यून्दे ईवी मार्केट में आएगी उससे पहले कंपनी कई अन्य इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च करती रहेगी, इनमें से सबसे पहले ह्यून्दे आयोनिक5 आएगी जो प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर होगी. आयोनिक5 को सिंगल चार्ज में 500 किमी तक चलाया जा सकता है. अमेरिकी बाजार में ह्यून्दे आयोनिक5 पहले से बेची जा रही है और वहां इसकी कीमत 44,000 डॉलर है.