लाइव टीवी

27 जून को लॉन्च होगी वो SUV जिसका पलकें बिछाए कर रहे हैं इंतजार, ‘Mahindra Scorpio N’

Updated Jun 17, 2022 | 21:18 IST

Mahindra Automotive 27 जून को 2022 स्कॉर्पियो एन (2022 Scorpio N) लॉन्च करने वाली है जिसका भारत में बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इस नई SUV के इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर और इंजन से लेकर अनुमानित कीमत तक जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

Loading ...
2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए जाएंगे (Photo Credit: Mahindra Automotive)
मुख्य बातें
  • 27 जून को लॉन्च होगी नई महिंद्रा स्कॉर्पियो
  • 12 लाख रुपये है शुरुआती अनुमानित कीमत
  • मौजूदा मॉडल के मुकाबले पूरी तरह बदली

2022 Mahindra Scorpio N: भारतीय मार्केट में महिंद्रा स्कॉर्पियो एन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और कंपनी ने इस SUV के देश में लॉन्च की तारीख का खुलासा भी कर दिया है. कंपनी 27 जून 2022 को नई स्कॉर्पियो की कीमत का ऐलान करने वाली है और इसे वैसी ही प्रतिक्रिया मिलने का अनुमान है जैसा कि महिंद्रा XUV700 और थार के लिए मिला था. हाल ही में कंपनी ने इस आगामी स्कॉर्पियो एन के इंटीरियर की आधिकारिक फोटो जारी कर दी है जिससे केबिन में मिलने वाले बहुत सारे फीचर्स की जानकारी सामने आ गई है. 

इंजन की जानकारी भी सामने आई 

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए जाएंगे. इन दोनों इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है. महिंद्रा ने ये जानकारी भी साझा कर दी है कि नई SUV को 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में पेश किया जाने वाला है. महिंद्रा ने 4एक्सप्लोर नाम ट्रेडमार्क भी कराया है जो संभवतः स्कॉर्पियो एन के 4 बाय 4 वेरिएंट का नाम होगा. जानकारी के मुताबिक कंपनी कुल 28 ट्रिम्स में नई SUV को पेश करेगी जिसमें से 6-8 वेरिएंट्स 4 बाय 4 होंगे. 

कितने दमदार हैं दोनों इंजन 

नई SUV के साथ ट्राइड एंड टेस्टेड 2.2-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे. ये दोनों इंजन नई महिंद्रा थार और XUV700 के साथ भी मिलते हैं. SUV का 2.2-लीटर एमहॉक इंजन 130 पीएस जनरेट करता है, वहीं महंगे वेरिएंट में इंजन की ये ताकत बढ़कर 160 पीएस हो जाती है. पेट्रोल इंजन 170 पीएस ताकत वाला है. कंपनी इन दोनों इंजन विकल्पों के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स सामान्य तौर पर देने वाली है. 

ये भी पढ़ें : नो पार्किंग में खड़ी गाड़ी के साथ लें सेल्फी और कमाएं 500 रुपये, आ रहा नया नियम

फीचर्स की होगी भरमार 

नई स्कॉर्पियो के साथ डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस़्टम, महिंद्रा एड्रीनॉक्स टेक पैक, सोनी 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग पर कंट्रोल्स, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स सामान्य तौर पर मिलेंगे. टॉप मॉडल के साथ बीच की कतार में कैप्टन सीट्स और तीसरी कतार में आगे की ओर चेहरा की हुई बेंच सीट मिलेगी. सेफ्टी पर नजर डालें तो इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल सकती है. SUV के साथ 6 एयरबैग्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डीसेंट असिस्ट, ड्राइवर ड्राउजीनेस अलर्ट, रियर पार्किंग कैमरा, आईसोफिक्स सीट माउंट और एबीएस के साथ ईबीडी दिए गए हैं. 

अनुमानित कीमत और मुकाबला 

नई स्कॉर्पियो इस सेगमेंट में इकलौती बॉडी ऑन फ्रेम SUV है, ऐसे में इसका कोई सीधा मुकाबला मौजूद नहीं है. हालांकि इसकी क्षमता और बजट के हिसाब से SUV का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा, ह्यून्दे एल्कजार, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशक, फोक्सवैगन टाइगुन, जीप कम्पस के साथ टाटा हैरियर और टाटा सफारी से होगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को 12 लाख रुपये के आस-पास शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जाएगा जो टॉप मॉडल के लिए करीब 20 लाख रुपये तक जाएगी.