लाइव टीवी

2022 Range Rover है दिखने में किलर, दमदार है इसका इंजन और केबिन के तो क्या ही कहने

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 12, 2022 | 20:50 IST

Land Rover ने भारतीय मार्केट में 2022 Range Rover SUV लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 2.39 करोड़ रुपये है. दिखने में बेहद खूबसूरत इस SUV की डिलीवरी ग्राहकों को मिलना अब शुरू हो गई है.

Loading ...
नई लग्जरी SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 2.39 करोड़ रुपये है (Photo: Land Rover)
मुख्य बातें
  • 2022 रेंज रोवर की डिलीवरी भारत में शुरू
  • दिखने में बेहद खूबसूरत है ये नई SUV
  • केबिन में घुसते ही होगा लग्जरी का अंदाजा

2022 Range Rover SUV: लैंड रोवर ने भारत में बिल्कुल नई रेंज रोवर SUV की कीमत का ऐलान जनवरी 2022 में ही कर दिया था और अब ये SUV ग्राहकों को मिलना शुरू हो गई है. नई लग्जरी SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 2.39 करोड़ रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 3.51 करोड़ रुपये तक जाती है. इसके अलावा कंपनी ने भारत में अपनी वेबसाइट पर रेंज रोवर पीएचईवी मॉडल की जानकारी भी दी है जिसकी डिलीवरी आने वाले समय में शुरू की जाएगी. नई SUV 4 ट्रिम्स - एसई, एचएसई, ऑटोबायोग्राफी और फर्स्ट एडिशन में पेश की गई है. फर्स्ट एडिशन को इस SUV के प्रोडक्शन के सिर्फ पहले साल तक ही उपलब्ध कराया जाएगा. 

मिले दमदार इंजन विकल्प 

2022 रेंज रोवर 5-सीटर वर्जन में सामान्य तौर पर पेश की गई है, वहीं इसके लंबे व्हीलबेस वाले फर्स्ट एडिशन में सीट्स की तीसरी कतार भी दी जाएगी. नई रेंज रोवर के साथ 3 इंजन विकल्प दिए गए हैं - 3.0-लीटर 6-सिलेंडर पेट्रोल, 3.0-लीटर 6-सिलेंडर डीजल और बीएमडब्ल्यू से लिया 4.4-लीटर ट्विन टर्बोचार्ज्ड वी8 पेट्रोल. इसका 3.0-लीटर पेट्रोल इंजन 400 बीएचपी ताकत और 550 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं 3.0-लीटर डीजल इंजन 350 बीएचपी और 700 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है.  

नेविगेशन भी मिला हाइटेक 

वी8 इंजन ज्यादा दमदार है और 530 बीएचपी ताकत के साथ 750 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने यहां 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स सामान्य तौर पर दिया है. ये नई SUV ऑल-व्हील ड्राइव के साथ लैंड रोवर के टैरेन रिस्पॉन्स 2 सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन और डायनामिक रिस्पॉन्स प्रो के साथ आती है. ये सिस्टम ईहोराइजन नेविगेशन से डेटा को पढ़ता है और आगे की सड़क की जानकारी देता है. 

ये भी पढ़ें : जल्द भारत में लॉन्च होगी Suzuki Jimny! महिंद्रा Thar से पंगा लेने आ रही ये जबरदस्त SUV

दिखने में बहुत खूबसूरत है नई SU

2022 रेंज रोवर की स्टाइल और डिजाइन बहुत खूबसूरत है और इसके अगले हिस्से में पैने एलईडी हेडलैंप्स के अलावा पिछले हिस्से में नए एलईडी टेललाइट्स दिए गए हैं. केबिन में नई डिजाइन का 13.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिला है जो पिवि प्रो सिस्टम को सपोर्ट करता हैं. इसके अलावा एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी यहां मिलती है. नई SUV में बिल्कुल नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी दिया गया है. पिछले यात्रियों के लिए 11.4-इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले मिले हैं. यहां 1600-वाट मेरिडियन साउंड सिस्टम दिया गया है.