लाइव टीवी

Mahindra Scorpio N में दिलचस्पी रखने वालों के लिए शुरू हुई टेस्ट ड्राइव, 30 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 07, 2022 | 21:19 IST

Mahindra ने 11.99 लाख रुपये शुरुआती एक्सशोरूम कीमत पर New Scorpio N लॉन्च कर दी है जिसकी बुकिंग 30 जुलाई 2022 से शुरू की जाएगी. कंपनी ने आज से इस नई SUV के लिए ग्राहकों को टेस्ट ड्राइव देना भी शुरू कर दिया है.

Loading ...
महिंद्रा ने फिलहाल भारत के 30 प्रमुश शहरों में SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू की है
मुख्य बातें
  • शुरू हुई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की टेस्ट ड्राइव
  • 30 जुलाई से शुरू होगी Scorpio N की बुकिंग
  • पहले आएं पहले पाएं के आधार पर होगी बुकिंग

2022 Mahindra Scorpio N Test Drive: महिंद्रा ने भारतीय मार्केट में अपनी नई स्कॉर्पियो एन SUV लॉन्च कर दी है जिसकी टेस्ट ड्राइव आज से ग्राहकों के लिए शुरू कर दी गई है. इसके अलावा 5 जुलाई से ग्राहक इस नई SUV को अपनी कार्ट में ऐड भी कर सकते हैं. महिंद्रा ने फिलहाल भारत के 30 प्रमुश शहरों में SUV की टेस्ट ड्राइव शुरू की है और संभवतः 15 जुलाई से देशभर की महिंद्रा डीलरशिप पर ये कार टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध होगी. धाकड़ लुक और जोरदार फीचर्स वाली नई स्कॉर्पियो एन की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है.  

30 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग्स 

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की बुकिंग 30 जुलाई की सुबह 11 बजे से कंपनी की डीलरशिप या ऑनलाइन शुरू होंगी, वहीं त्योहारों के सीजन तक ये ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी. महिंद्रा ने पहले 25,000 ग्राहकों के लिए SUV की ये खास कीमत तय की है, कहने का मतलब 25,000 बुकिंग्स मिल जाने के बाद संभवतः कीमत में इजाफा होगा. बता दें कि महिंद्रा ग्राहकों को पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर पहली 25,000 बुकिंग्स देने वाली है. 

जोरदार है नई स्कॉर्पियो का मुकाबला 

महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो एन को अर्बन SUV कहा है जो बिल्कुल नए सिरे से तैयार की गई है और इसके साथ सबकुछ नया दिया गया है. नई जनरेशन मॉडल का एक्सटीरियर और इंटीरियर मौजूदा मॉडल के मुकाबले बिल्कुल नया है. मुकाबले पर नजर डालें तो भारतीय मार्केट में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, टाटा सफारी, ह्यून्दे क्रेटा और ह्यून्दे एल्कजार जैसी कारों से होने वाला है. कंपनी ने इस SUV को 5 ट्रिम्स - जैड2, जैड4, जैड6, जैड8 और जैड8एल में लॉन्च किया है, वहीं इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में पेश किया गया है. 

ये भी पढ़ें : पूरी तरह बदले हुए अंदाज में आ रही Hyundai की ये जोरदार SUV, दिल खुश कर देने वाले फीचर्स

स्कॉर्पियो क्लासिक की तुलना में बड़ी 

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन की तुलना स्कॉर्पियो क्लासिक से करें तो ये 206 मिमी लंबी, 97 मिमी चौड़ी और 70 मिमी ज्यादा व्हीलबेस के साथ मार्केट में उतारी गई है. नई जनरेशन के साथ 17-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम और शार्कफिन एंटीना जैसे बाहरी बदलाव दिए गए हैं. ये SUV 7 रंगों - डीप फॉरेस्ट, डैजलिंग सिल्वर, रॉयल गोल्ड, नपोली ब्लैक, ऐवरेस्ट व्हाइट, रैड रेज और ग्रैंड कैनन में पेश की गई है. 

केबिन में क्या-क्या मिला 

व्हीलबेस बढ़ने से नई स्कॉर्पियो एन का केबिन पहले ज्यादा जगह वाला हो गया है और महिंद्रा ने इसे प्रीमियम बनाया है. यहां 12 स्पीकर्स वाले सोनी सिस्टम के साथ 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, 20.32 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन, सेगमेंट में सबसे चौड़ी सनरूफ, लेदरेट सीट्स और 70 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स SUV के केबिन में दिए गए हैं. यहां एड्रीनॉक्स के जरिए टेंपरेचर कंट्रोल किया जा सकता है, इसके अलावा दावा है कि ये दुनिया की पहली SUV है जिसे व्हाट3वर्ड्स नेविगेशन सिस्टम दिया गया है जो वॉइस कमांड पर काम करता है. 

ये भी पढ़ें : Toyota ग्राहकों को तगड़ा झटका, कंपनी ने 1.80 लाख रुपये तक बढ़ाई सभी कारों की कीमत

कितना दमदार है इंजन 

नई स्कॉर्पियो एन के साथ एमस्टेलियन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 200 पीएस ताकत और 380 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. दूसरी ओर एमहॉक डीजल इंजन 175 पीएस पावर और 400 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये नई SUV सेगमेंट की सबसे कम प्रदूषण फैलाने वाली कार बनकर सामने आई है. कंपनी ने इस दोनों इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों से लैस किया है. इसके साथ ही सेगमेंट में पहली बार शिफ्ट बाय केबल तकनीक का इस्तेमाल भी इसी SUV में किया गया है. 

सेफ्टी में भी जोरदार है नई SUV 

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन के साथ 6 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल, ई-कॉल, एसओएस स्विच और रोल ओवर मिटिगेशन जैसे कई और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा नई SUV कई ड्राइविंग मोड्स के साथ आई है जिनमें टारमेक, स्नो, मड और डेजर्ट शामिल हैं. नई कार को 4एक्सप्लोर टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है.