लाइव टीवी

महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक SUV का वीडियो ऑनलाइन आया सामने, 15 अगस्त को होगी लॉन्च!

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 28, 2022 | 22:30 IST

महिंद्रा 15 अगस्त को 5 नई इलेक्ट्रिक कारों से पर्दा हटाने वाली है जिनमें से एक संभावित रूप से XUV400 भी होगी जो XUV300 का इलेक्ट्रिक अवतार है. इस नई इलेक्ट्रिक SUV को टेस्टिंग के दौरान वीडियो में कैद किया गया है.

Loading ...
कंपनी बहुत जल्द बाजार में XUV300 का पूरी तरह इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने वाला है (Image Credit: Mahindra Electric)
मुख्य बातें
  • प्रोडक्शन के लिए तैयार दिखी महिंद्रा XUV400
  • वीडियो में दिखी स्टिकर्स से ढंकी इलेक्ट्रिक SUV
  • 15 अगस्त को कंपनी हटा सकती है इससे पर्दा

Mahindra XUV400 Electric SUV: महिंद्रा 15 अगस्त को 5 नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करने वाली है, इनमें से एक संभावित रूप से इलेक्ट्रिक XUV400 होगी. कंपनी बहुत जल्द बाजार में XUV300 का पूरी तरह इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने वाला है जिसे हाल में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. स्पाय वीडियो में स्टिकर्स से ढंकी ये XUV400 प्रोडक्शन के लिए तैयार नजर आ रही है. Mahindra Electric ने हाल में जानकारी दी है कि नई इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी पर 1,925 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और महिंद्रा की इस नई कंपनी की ओर से पहली इलेक्ट्रिक कार XUV400 EV ही होगी. भारत में नई इलेक्ट्रिक SUV का सीधा मुकाबला टाटा नैक्सॉन EV से होने वाला है. 

(Video Credit: Auto Comparo)

साइज में बड़ी होगी नई इलेक्ट्रिक SUV 

महिंद्रा ने एक्साइज ड्यूटी में फायदा पाने के चक्कर में XUV300 का साइज 4 मीटर से कम रखा है, लेकिन नई XUV400 EV की लंबाई करीब 4.2 मीटर होने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसकी सीधी वजह ये है कि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक कार की लंबाई के आधार पर एक्साइज ड्यूटी बेनिफिट नहीं दिए हैं. इसका मतलब ये है कि नई EV के केबिन में सभी यात्रियों के बैठने की पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई जाएगी और टाटा नैक्सॉन के मुकाबले XUV400 EV का केबिन ज्यादा आरामदायक होगा. 

ये भी पढ़ें : Mahindra ने खामोशी से कर दिया XUV700 के फीचर्स में बदलाव, जानें क्या घटा और क्या बढ़ा

सिंगल चार्ज में चलेगी 375 किमी तक! 

टाटा नैक्सॉन के अलावा नई महिंद्रा XUV400 EV का मुकाबला एमजी जैडएस EV और ह्यून्दे कोना से भी होने वाला है. कीमत पर नजर डालें तो ये 15 लाख रुपये तक रेंज में ग्राहकों को मिलेगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. इस इलेक्ट्रिक SUV के टॉप मॉडल की रेंज सिंगल चार्ज में 375 किमी तक हो सकती है, वहीं इसके कम दमदार वर्जन की रेंज 250-300 किमी तक हो सकती है. बता दें कि महिंद्रा जल्द इलेक्ट्रिक केयूवी100 और XUV700 के इलेक्ट्रिक अवतार भी मार्केट में लाने वाली है.