लाइव टीवी

पेट्रोल के मुकाबले आधी कीमत पर मिलेगा ये ईंधन, कीमत देख आ जाएगी 90 के दशक की याद

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 29, 2022 | 11:48 IST

पेट्रोल की निर्भरता और इसपर होने वाले खरबों रुपये के खर्च को कम करने पर केंद्र सरकार जोर-शोर से लगी है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इथेनॉल बेस्ड फ्यूल पेट्रोल के मुकाबले आधी कीमत पर मिलता है और ये ग्रीन ईंधन है.

Loading ...
पेट्रोल की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर है, वहीं इथेनॉल 62 रुपये प्रति लीटर है जो इसकी आधी कीमत पर मिलता है (Image Credit: Economic Times)
मुख्य बातें
  • पेट्रोल की आधी कीमत पर मिलेगा ये ईंधन
  • 90 के दशक की याद दिला देगी कीमत
  • सस्ता होने के साथ प्रदूषण भी नहीं फैलाता

Nitin Gadkari On Ethanol Based Fuel: पेट्रोल पर निर्भरता खत्म करने के लिए केंद्रीय रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मंत्री नितिन गडकरी को ग्रीन फ्यूल भरोसा है और वो लगातार इसे बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं. जहां उन्होंने कहा कि भारत में आयात होने वाले कच्चे तेल पर खर्च को काफी कम किया जा सकता है, वहीं ये भी बताया कि इथेनॉल आधारित फ्यूल (Ethanol Based Fuel) से पर्यावरण को भी फायदा पहुंचेगा और पेट्रोल के मुकाबले इस ग्रीन फ्यूल की कीमत बहुत कम होगी. मिंट मोबिलिटी कॉन्क्लेव में बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि नई तकनीक आ चुकी है जो सुनिचित करती है कि पेट्रोल और इथेनॉल ब्लेंड की क्षमता (केलोरिफिक वेल्यू) समान है. 

अगले 5 साल में बन जाएगा पेट्रोल का विकल्प 

ईंधन की केलोरिफिक वेल्यू का मतलब होता है पूरा जल जाने पर पेट्रोल कितनी गर्मी पैदा करता है. इथेनॉल मिला पेट्रोल मॉडर्न कारों के लिए सही है या नहीं, ये सुनिश्चित करने के लिए इसमें पेट्रोल जितनी केलोरिफिक वेल्यू होना जरूरी है. गडकरी ने बताया कि रशिया के पास ये तकनीक है और भारतीय अथॉरिटीज इस तकनीक को गहराई से समझ रही हैं. गडकरी ने कहा, “वे (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अधिकारी) और पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने स्वीकार किया है कि ईथेनॉल और पेट्रोल का एवरेज समान हो सकता है. उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में इथेनॉल बनाया जा रहा है और अगले पांच साल में ये पेट्रोल का विकल्प बन जाएगा.” 

ये भी पढ़ें : महज 2 घंटे में बिक गई ये लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देती है 418 KM तक रेंज

पेट्रोल की आधी कीमत पर मिलेगा इथेनॉल फ्यूल 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि सिर्फ पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के मकाबले इथेनॉल ब्लैंड से चलने वाले फ्लैक्स फ्यूल वाहन बहुत किफायती हैं. पेट्रोल की कीमत 120 रुपये प्रति लीटर है, वहीं इथेनॉल 62 रुपये प्रति लीटर है जो इसकी आधी कीमत पर मिलता है. बता दें कि भारत दुनियाभर के सबसे प्रदूषित देशों में एक है कई स्टडीज में सामने आया है कि इथेनॉल जलने के बाद बहुत कम प्रदूषण छोड़ता है. गडकरी ने इस ओर इशारा करते हुए भी ये कहा है कि पर्यावरण के लिए भी इथेनॉल बहुत बेहतर है क्योंकि इसके उपयोग से वाहनों द्वारा फैलने वाले प्रदूषण को रोका जा सकता है.