लाइव टीवी

2022 Brezza के बाद अब मार्केट में नई कॉम्पैक्ट SUV ला रही Maruti Suzuki, लॉन्च को तैयार

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 30, 2022 | 21:43 IST

Maruti Suzuki मार्केट में बिल्कुल नई Compact SUV बहुत जल्द लॉन्च करने वाली है जिसे कंपनी ने Toyota के साथ मिलकर तैयार किया है. मारुति सुजुकी से पहले टोयोटा इस कार को Hyryder नाम से भारत में पेश करने वाली है.

Loading ...
कंपनी अगले महीने यानी जुलाई में बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटाने वाली है (Photo Credit: IndiaCarNews)
मुख्य बातें
  • Maruti Suzuki की नई Compact SUV
  • भारत में अगले महीने हो सकता है डेब्यू
  • पहले टोयोटा हाइराइडर की जाएगी पेश

Maruti Suzuki New Compact SUV: मारुति सुजुकी इंडिया ने 2022 Brezza मार्केट में लॉन्च कर दी है जिसकी भारत में शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये है जो 13.97 लाख रुपये तक जाती है. इसके अलावा सुजुकी ने भारतीय और ग्लोबल मार्केट के लिए टोयोटा के साथ मिलकर एक कॉम्पैक्ट SUV तैयार कर ली है जिसे दोनों कंपनियां अपनी-अपनी ब्रांडिंग के साथ बेचेंगी. टोयोटा 1 जुलाई 2022 को इस नई कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटाने वाली है और इसके ठीक बाद मारुति सुजुकी भी मार्केट में इस नई कार को पेश करेगी.

 नई SUV का ग्लोबल डेब्यू 1 जुलाई 2022 को

टोयोटा की इस कॉम्पैक्ट SUV का नाम हाइराइडर है, वहीं मारुति सुजुकी ने अब तक इसके नाम का खुलासा नहीं किया है. कंपनी अगले महीने यानी जुलाई में बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटाने वाली है. सूत्रों की मानें तो ह्यून्दे क्रेटा के मुकाबले में आने वाली ये कार आगामी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) पर आधारित होगी. Maruti Suzuki द्वारा लाई जा रही नई कार ग्लोबल मार्केट में भी बेची जाएगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में मारुति सुजुकी इस कार को विटारा नाम से लॉन्च करेगी.

मौजूदा Brezza वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर और मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट SUV दोनों को ही सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. यही प्लेटफॉर्म एस-क्रॉस, सिआज और मौजूदा पीढ़ी की विटारा Brezza में इस्तेमाल किया गया है. नई SUV के साथ सुजुकी का डुअल-जेट K15C सीरीज इंजन मिलेगा जो एक्सएल6 और हालिया लॉन्च अर्टिगा एमपीवी के साथ दिया गया है. इसके अलावा दोनों SUV के साथ हाइब्रिड इंजन भी देगी, इनमें माइल्ड हाइब्रिड और फुल हाइब्रिड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : टोयोटा की बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV भारत में कल होगी लॉन्च, धाकड़ मुकाबले को तैयार

त्योंहारों के सीजन में आएगी दोनों कारें

जानकारी के मुताबिक दोनों कंपनियां अपनी-अपनी SUV त्योहारों के सीजन में लॉन्च करने वाली हैं जिसकी शुरुआत अगस्त से होती है, लेकिन हमारा मानना है कि मारुति सुजुकी नई कॉम्पैक्ट एसयूव भारत में दिवाली के आस-पास लॉन्च करने वाली है. लॉन्च हो जाने के बाद नई कार का मुकाबला मार्केट में इस सेगमेंट की ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशक जैसी कारों से होने वाला है.