लाइव टीवी

Grand Virata नाम से आ रही Maruti Suzuki की बिल्कुल नई SUV, सामने आई ये अहम जानकारी

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 12, 2022 | 17:10 IST

नई ग्रैंड विटारा दो मुख्य वेरिएंट में मारुति सुजुकी की नैक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाएगी और नैक्सा कार लाइनअप में ये एस-क्रॉस की जगह लेने वाली है, कहने का मतलब अब एस-क्रॉस बहुत जल्द बंद हो जाएगी.

Loading ...
ये एस-क्रॉस की जगह लेने वाली है, कहने का मतलब अब एस-क्रॉस बहुत जल्द बंद हो जाएगी (Representational Image)
मुख्य बातें
  • ग्रैंड विटारा की नई जानकारी आई सामने
  • वेरिएंट्स और रंग लॉन्च से पहले हुए लीक
  • 11,000 रुपये टोकन के साथ बुकिंग जारी

Maruti Suzuki Grand Vitara: टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के बाद अब मारुति सुजुकी इसी कार को ग्रैंड विटारा नाम से भारतीय मार्केट में पेश करने वाली है. 20 जुलाई को इस मिडसाइज SUV से पर्दा हटाया जाएगा जो माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगी. लॉन्च से पहले ही क्रेटा को टक्कर देने वाली इस SUV के वेरिएंट्स और कलर की जानकारी सामने आ गई है. नई ग्रैंड विटारा दो मुख्य वेरिएंट में मारुति सुजुकी की नैक्सा डीलरशिप के जरिए बेची जाएगी और नैक्सा कार लाइनअप में ये एस-क्रॉस की जगह लेने वाली है, कहने का मतलब अब एस-क्रॉस बहुत जल्द बंद हो जाएगी. 

11,000 रुपये टोकन के साथ बुकिंग जारी 

मारुति सुजुकी की मानें तो इसे फिलहाल सिर्फ नैक्सा ब्लू रंग में उपलब्ध कराया जाएगा, हालांकि आने वाले समय में इसे और भी कई कलर्स में पेश किया जाने वाला है. कंपनी ने नई ग्रैंड विटारा के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये टोकन के साथ इसे बुक किया जा सकता है. नई विटारा कंपनी के SUV लाइनअप की सबसे महंगी कार बनने वाली है जिसे शानदार स्टाइल और डिजाइन के साथ मार्केट में लाया जाएगा. भारत में नई मिड-साइज SUV का मुकाबला ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन जैसी कारों से होने वाला है. 

20 जुलाई से शुरू होगी बुकिंग! 

अनुमान लगाया जा रहा है कि नई विटारा SUV की बुकिंग कंपनी 20 जुलाई से शुरू करेगी. इसके अलावा अगस्त में टोयोटा हाइराइडर लॉन्च करने के बाद संभवतः त्योहारों के सीजन में ग्रैंड विटारा लॉन्च की जाएगी. बता दें कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी यही इंजन मिलने वाला है. ये भी बता दें कि ये दोनों कारें सिर्फ अलग-अलग ब्रांडिंग के साथ बेची जाएंगी, लेकिन कुछ बदलावों को छोड़कर ये एक जैसी हैं.  

ये भी पढ़ें : बिना खरीदे भी घर ला सकते हैं नई नवेली Maruti Suzuki Brezza, देना होगा बस इतना किराया

मिलेंगे एक जैसे इंजन विकल्प 

टोयोटा हाइराइडर की तर्ज पर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म वाले दो इंजन विकल्प दिए जाएंगे. इनमें 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड और 1.5-लीटर सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इंजन शामिल हैं. इस सेगमेंट में सिर्फ यही दोनों मिड-साइज SUV भारत में उपलब्ध होंगे जिन्हें पूरी तरह हाइब्रिड इंजन मिलने वाला है. हालांकि इनके पेट्रोल वेरिएंट्स के मुकाबले नई कारों की कीमत कुछ ज्यादा होगी. हाइराइडर की तरह मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के साथ भी ऑल-व्हील ड्राइव विकल्प दिया जाएगा जो मुकाबले में पहली बार देखने को मिलेगा.