लाइव टीवी

बारिश के मौसम में कार के केबिन से आने लगती है बदबू? 5 पैंतरों से इसे बनाएं खुशबूदार

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 19, 2022 | 15:05 IST

मानसून में अगर आपकी कार का केबिन बदबू मारने लगता है तो परेशान ना हों, ये बहुत सामान्य समस्या है जिसे आसानी से दूर किया जा सकता है. यहां हम आपको 5 बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखेंगे तो केबिन से बदबू नहीं आएगी.

Loading ...
हम आपको 5 पैंतरे बता रहे हैं जिससे केबिन की बदबू को दूर किया जा सकता है (Image Credit: 123RF)
मुख्य बातें
  • बारिश में बदबू मारता है कार का केबिन?
  • इन आसान तरीकों से दूर होगी समस्या
  • दूर होगी बदबू, खुशबूदार बनेगा इंटीरियर

Monsoon Car Care Tips: घर या दफ्तर के बाद अगर आप सबसे ज्यादा समय कहीं बिताते हैं तो वो आपकी कार होती है. इसी लिए इसे साफ-सुथरा बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण बातों में शामिल होता है, खासतौर पर बारिश के मौसम में. कार के केबिन से अक्सर बारिश के मौसम में अजीब सी बदबू आने लगती है, इसकी वजह उसके मैट्स का गीला होना है और कई अन्य कारण भी हैं. भले ही आप अपनी कार के केबिन की लगातार सफाई करवाते हों, लेकिन मानसून में कार से बदबू आना बहुत आम बात है. इस खबर में हम आपको 5 पैंतरे बता रहे हैं जिससे केबिन की बदबू को दूर किया जा सकता है. 

केबिन को बनाए रखें हवादार 

केबिन में हवा लगातार भरी रहने से नमी केबिन में घुसती है और इससे बदबू आने लगती है, ऐसे में कार के केबिन में हवा का बहाव लगातार जारी रखें. ध्यान रखें कि अगर आप कार में बैठकर धूम्रपान कर रहे हैं या कुछ खा रहे हैं तो इसके शीशे खेलकर रखें, क्योंकि बदबू का सबसे बड़ा कारण ये भी हैं. तो जब बारिश ना हो रही हो, तब गाड़ी चलाते समय अपनी कार के शीशे नीचे करके रखें. 

एसी में दबाकर रखें रि-सर्कुलेट एयर बटन 

कार के केबिन में एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसपर दिया गया रि-सर्कुलेट एयर बटन ऑन करके रखें. इससे कार के केबिन में ताजी हवा भरती है और बदबू दूर होती है. इससे कार के इंटीरियर में साफ हवा भरती है और लंबे समय तक इससे बदबू नहीं आती. ध्यान रखें कि कार का कोना-कोना अच्छे से साफ हो, खासतौर पर बच्चों के कार में जर्नी करने के बाद. 

समय-समय पर कराए केबिन की सफाई 

कार को बाहर से बहुत अच्छी तरह धुलवाते हैं तो इसके केबिन में सिर्फ एयर प्रेशर ही क्यों लगवाते हैं? कार आपकी ही है, इसीलिए केबिन को अच्छी जगह से और बेहतर तरीके से क्लीन कराएं. केबिन जितना साफ-सुथरा होगा, इसमें से बदबू उतनी ही कम आएगी. 

ये भी पढ़ें : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, चुटकियों में यूं होगा काम

हर 6 महीने में कराएं प्रोफेशनल क्लीनिंग 

हर हफ्ते या दो हफ्ते में एक बार कार का केबिन साफ कराने के अलावा इसकी डीटेल क्लीनिंग भी साल में दो बार करवाना चाहिए. इससे कार के केबिन की सफाई बहुत अच्छी तरह होती है, इसके अलावा डीटेलिंग से कार में पैदा होने वाले कीटाणू भी नष्ट हो जाते हैं और बदबू भी नहीं आती. 

केबिन में लगाकर रखें कार परफ्यूम 

इंटीरियर को साफ-सुथरा बनाए रखने के अलावा कार में आपको अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम भी लगाकर रखना चाहिए. इससे ना सिर्फ केबिन की बदबू दूर होती है, बल्कि कार का दरवाजा खोलते ही आपको अच्छी खुशबू आती है. इसके अलावा तत्काल खुशबू के लिए थोड़ा परफ्यूम कार में छिड़क दें और शीशे कुछ देर के लिए बंद कर दें ताकि खुशबू अंदर समा जाए.