लाइव टीवी

अब तोड़ा ट्रैफिक नियम तो लाइसेंस होगा सस्पेंड, समाज सेवा के साथ खून देना भी होगा अनिवार्य

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 19, 2022 | 12:22 IST

पंजाब में अब अगर आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस ना सिर्फ आपका चालान काटेगी, बल्कि इसके साथ आपको कम्यूनिटी सर्विस और ब्लड डोनेशन भी करना होगा. इसके अलावा लाइसेंस भी रद्द होगा.

Loading ...
शराब पीकर (Drunk Driving) या ड्रग्स लेकर वाहन चलाना आपको बहुत महंगा पड़ने वाला है (Image Credit: India Today)
मुख्य बातें
  • ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं
  • ब्लड डोनेशन और समाज सेवा अनिवार्य हुई
  • नजदीकी स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाना होगा

New Traffic Rules: ड्राइविंग करते समय अक्सर आप जरूरत से ज्यादा रफ्तार पर चले जाते होंगे जो नियमों के खिलाफ है. इसके अलावा शराब पीकर (Drunk Driving) या ड्रग्स लेकर वाहन चलाना आपको बहुत महंगा पड़ने वाला है. पंजाब में अगर ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rules) का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो आपको सजा के रूप में समाज सेवा और रक्तदान अनिवार्य रूप से करना होगा. इस सजा के अलावा ट्रैफिक विभाग अस्थाई रूप से आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड कर सकता है. गलती दोहराने पर चालान की राशि बढ़ा दी जाएगी, लेकिन कम्यूनिटी सर्विस और ब्लड डोनेशन फिर भी आपको करना ही होगा. 

कौन सा नियम तोड़ने पर क्या सजा 

अगर आप तय सीमा से तेज रफ्तार में गाड़ी चला रहे हैं तो 1,000 रुपये का चालान और चालक का ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए सस्पेंड किया जाएगा. इसके अलावा अगर शराब पीकर वाहन चलाते पाए गए तो 5,000 रुपये जुर्माना और 3 महीने के लिए आपका लाइसेंस सस्पेंड किया जाएगा. एक से ज्यादा बार ओवर स्पीड के लिए चालक पर 2,000 रुपये का चालान कि जाएगा और दोबारा 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, वहीं शराब पीकर एक से ज्यादा बाद वाहन चलाए जाते समय पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का चालान और लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द होगा. 

ये भी पढ़ें : जल्द मिलेगी खास रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट, किसी भी स्टेट की पुलिस कभी नहीं रोकेगी आपकी गाड़ी!

नजदीकी स्कूल के बच्चों को पढ़ाना होगा 

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के नए नियम के अनुसार उल्लंघन करने वालों को हर बार अपने नजदीकी स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक के कम से कम 20 क्षात्रों को कम से कम दो घंटे के लिए पढ़ाना होगा. इसके बाद नोडल ऑफिसर द्वारा उन्हें एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा जो चालान भरते समय जांचा जाएगा. इसके अलावा नजदीकी अस्पताल में कम से कम 2 घंटे समाज सेवा करनी होगी, या फिर कम से कम 1 यूनिट खून नजदीकी ब्लड बैंक में आपको देना ही होगा.