लाइव टीवी

Renault Kiger और Nissan Magnite में कौन है सस्ती, क्या हैं खूबियां, यहां जानिए विस्तार से

Updated Feb 17, 2021 | 13:30 IST

Renault ने सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की है। यह अपनी अंडरपिनिंग्स और इंजन को एक और सस्ती एसयूवी - निसान मैग्नाइट के साथ शेयर करता है। 

Loading ...
Renault Kiger vs Nissan Magnite

Renault ने भारत में बेहद प्रतिस्पर्धी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है जो कि हाल ही में लॉन्च हुआ। भारत में Kiger की कीमत 5.45 लाख रुपए से शुरू होती है और सभी तरह से 9.55 लाख रुपए तक जाती है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली की हैं। Renault की नई उप-कॉम्पैक्ट एसयूवी, एक आक्रामक मूल्य टैग प्राप्त करने के अलावा, कुछ आधुनिक सुविधाओं जैसे कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, एमबिएंट लाइटिंग आदि के साथ Kiger भी सुसज्जित है। यह देखते हुए कि Renault Kiger अपनी अंडरपिनिंग्स और इंजन Nissan Magnite के साथ शेयर करता है। यह भी दिलचस्प है कि दोनों एसयूवी एक समान मूल्य टैग के साथ आते हैं। लेकिन क्या Renault Kiger Nissan Magnite से अधिक सस्ती है? आइए जानने जाते हैं।

Renault Kiger vs Nissan Magnite: एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन

Kiger और Magnite दोनों एक ही 1.0-लीटर प्राकृतिक रूप से एस्पिरेटेड इंजन द्वारा संचालित होते हैं जो 72 bhp और 96 Nm का पीक टॉर्क देता है। लेकिन कुछ अंतर हैं; Kiger इस इंजन को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और AMT ऑटोमैटिक के बीच एक विकल्प प्रदान करता है जबकि मैग्नाइट में केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पावरप्लांट है। अन्य अंतर नाममात्र है; जबकि Renault स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड इंजन को निरूपित करने के लिए 'एनर्जी' नाम का उपयोग करता है, निसान B4D का उपयोग करता है।

Renault Kiger SUV: भारत में कीमत, स्पेक्स, फीचर्स 

अब, मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ रेनॉल्ट कीगर एनर्जी 5.45 लाख रुपए से शुरू होती है और सभी तरह से 7.55 लाख रुपए तक जाती है जबकि Kiger Energy AMT की कीमतें 6.59 लाख रुपए और 8 लाख रुपए के बीच हैं। दूसरी ओर, निसान मैग्नाइट B4D 5.45 लाख रुपए से शुरू होकर 7.55 लाख रुपए तक जाता है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली की हैं।

Kiger Energy (मैन्युअल)  5.45 रुपए से 7.55 रुपए तक, ऑटोमेटिक - 6.59 लाख रुपए  से 8 लाख रुपए तक
Magnite B4D (मैन्युअल) 5.45 रुपए से 7.55 रुपए तक 

तो, Renault Kiger का बेस मॉडल Magnite से सस्ता है, जिससे यह भारत में सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट SUV है। हालांकि, Kiger की कीमतें इंट्रोडक्टरी हैं और कुछ हफ्तों के बाद बढ़ेंगी।

Renault Kiger vs Nissan Magnite: टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन

Kiger और Magnite दोनों को टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर इंजन का विकल्प मिलता है जो 160 एनएम के साथ 99 बीएचपी रखता है और केवल मैनुअल गियरबॉक्स और सीवीटी ऑटोमैटिक के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ रेनॉल्ट Kiger टर्बो 7.14 लाख रुपए से शुरू होता है और सभी तरह से 8.55 लाख तक जाता है जबकि Kiger CVT की कीमतें 8.6 लाख रुपए और 9.55 लाख रुपए के बीच हैं। दूसरी ओर, निसान मैग्नाइट टर्बो एमटी 6.99 लाख रुपए से शुरू होती है और सभी तरह से 8.45 लाख रुपए तक जाती है जबकि सीवीटी वेरिएंट 7.89 लाख रुपए और 9.35 लाख रुपए के बीच होती है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Kiger Turbo (मैन्युअल) 7.14 रुपए से 8.55 रुपए तक, ऑटोमेटिक- 8.6 लाख रुपए से 9.55 लाख रुपए तक
Magnite Turbo (मैन्युअल) 6.99 रुपए से 8.45 रुपए तक,    ऑटोमेटिक- 7.89 रुपए से 9.35 रुपए तक 

इससे पता चलता है कि निसान मैग्नेट टर्बो, रेनॉल्ट किगर टर्बो से सस्ता है।