लाइव टीवी

महंगाई की मार! फिर बढ़ेंगे गाड़ियों के दाम, जानिए क्यों

Updated Feb 16, 2021 | 11:00 IST

जनवरी महीने में करीब-करीब सभी ब्रांड के वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। लेकिन अभी राहत नहीं मिलने वाली है अप्रैल में फिर इनकी कीमतें बढ़ने वाली है।

Loading ...
वाहनों के दाम फिर बढ़ेंगे

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए नया साल मूल्य वृद्धि के साथ आया। देश में अधिकांश ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने पिछले साल में कोरोनावायरस महामारी से हुई बिक्री में भारी गिरावट के बावजूद देश में अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि की। अब हम हम देश में वाहनों के लिए मूल्य वृद्धि की एक और लहर देख रहे हैं। क्योंकि कच्चे माल की बढ़ती लागत जा रही है। अब, अगर आप सोच रहे हैं कि कौन से कच्चे माल को यहां भेजा जा रहा है - तो वह स्टील, एल्यूमीनियम और अन्य धातुएं होंगे। ETAuto की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, आयशर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कंपनियां और अन्य अप्रैल 2021 तक 1 प्रतिशत से 3 प्रतिशत तक की कीमतों में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रहे हैं।

आयशर मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर, सिद्धार्थ लाल ने कहा कि हम संभवत: अप्रैल में फिर से कीमतों में वृद्धि करेंगे। अब तक, हमने भारत और विश्व स्तर पर प्रोडक्ट्स के बेहतर मिश्रण का उपयोग किया है, लेकिन कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी हमारी क्षमता की तुलना में तेजी से वृद्धि हुई है। कंपनी से उम्मीद करें कि वह न केवल रॉयल एनफील्ड बाइक की कीमतें बढ़ेंगी बल्कि कॉमर्शियव वाहनों की भी कीमतें बढ़ेंगी।

लागत में यह वृद्धि कॉमर्शियल वाहनों के बाजार को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाएगी, खासकर बीएस 6 पर स्विच करने के बाद इस सेक्टर को काफी नुकसान हुआ है। नए उत्सर्जन मानदंडों में परिवर्तन के कारण ट्रकों समेत कॉमर्शियल वाहनों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई। इसके बाद, बाजार में मांग और बिक्री में भारी गिरावट आई। और हमारे पास यह दावा करने के लिए भी संख्या है कि अप्रैल-दिसंबर की अवधि में ते ट्रक उद्योग में 54 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

किसी उद्योग के लिए एक और कीमत वृद्धि जो दो साल से अधिक समय तक परिस्थितियों की कोशिश करने के क्रोध का सामना करना पड़ा है, अब मौत की घंटी नहीं हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्थिति को कष्टदायी बना देगा। अब, यह देखा जाना बाकी है कि ओईएम इस नई चुनौती को किस रूप में लेते हैं और इसका अंत उपभोक्ता के लिए क्या होगा।