लाइव टीवी

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर का First Ride Review: शक्ल से है सुल्ताना बुलबुल, लेकिन रफ्तार बाज़ की

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 22, 2022 | 18:21 IST

ये खूबसूरत है, तेज रफ्तार है,और सबसे बड़ी बात, एक बार फुल चार्ज करने पर 236 किलोमीटर तक चलता है. नाम है सिंपल वन, लेकिन स्पीड के मामले में ये बिल्कुल भी सिंपल नहीं.. बल्कि मेंटल है. फीचर्स इसके लाजवाब हैं और लुक्स के तो क्या ही कहने.

Loading ...
इसकी एक्सशोरूम कीमत सिर्फ 1 लाख 10 हजार रुपये है जो मुकाबले के हिसाब से काफी कम है
मुख्य बातें
  • एक चिड़िया से प्रेरित है स्कूटर का डिजाइन
  • नाम सुल्ताना बुलबुल, लेकिन स्पीड में चीता
  • सिंगल चार्ज में देती है 236 किमी तक रेंज

Simple One Electric Scooter First Ride Review: बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप सिंपल एनर्जी बहुत जल्द मार्केट में बिल्कुल नया और कंपनी का पहला प्रोडक्ट लॉन्च करने वाली है. इसका नाम सिंपल वन है जो एक तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक स्कूटर है. आज मार्केट में मौजूद जितने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेचे जा रहे हैं उनके मुकाबले ये बहुत जोरदार है और कीमत से लेकर फीचर्स और स्पीड से लेकर रेंज तक कोई इसकी बराबरी में खड़ा नहीं होता... फिलहाल तो बिल्कुल नहीं. तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का फर्स्ट राइड रिव्यू. 

स्टाइल और डिजाइन 

सिंपल वन को इंडियन पैराडाइस यानी सुल्ताना बुलबुल नाम की एक चिड़िया से इंस्पायर होकर तैयार किया गया है. ये दिखने में काफी ऐग्रेसिव है और स्पोर्टीनेस के साथ अगले और पिछले हिस्से को पैनापन दिया गया है. बतौर इलेक्ट्रिक स्कूटर, इसे सभी जगह एलईडी लाइट्स मिले हैं और अगले हिस्से में ज़ैड पैटर्न के इंडिकेटर्स और एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स इसे दिखने में और भी जोरदार बनाते हैं. इसके साथ मिले अलॉय व्हील्स भी अच्छे लुक वाले हैं और यहां चेन की जगह बेल्ट सिस्टम सिंपल एनर्जी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिया है. सिंपल वन चार रंगों में पेश की गई है जिनमें नम्मा रेड, अज़्योर ब्लू, ग्रेस व्हाइट और ब्रेजन ब्लैक शामिल हैं. 

सीटिंग कम्फर्ट और ब्रेकिंग 

सीटिंग की बात करें तो यहां आपको आरामदायक सीट मिलती है. ये इलेक्ट्रिक स्कूटर वज़न में कुछ हल्का है इसीलिए इसे चलाना बहुत आसान हो जाता है. महिलाओं या किसी भी उम्र के लोगों को इसकी हैंडलिंग बहुत बेहतर लगने वाली है. अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में दिए मोनोशॉक सस्पेंशन ठीक-ठाक काम करते हैं, हालांकि इन्हें कुछ बेहतर बनाया जा सकता है. इसके अलावा सिंपल वन के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं जो बहुत अच्छी तरह काम करते हैं और सड़क पर आपको मजबूत पकड़ देते हैं. 

ये भी पढ़ें : इस बाइक को खरीदने पर खत्म हो जाएगी महंगे पेट्रोल की झंझट, सिर्फ 5,000 में करें बुकिंग

बैटरी सेटअप 

सिंपल वन का बैटरी सेटअप काफी जोरदार है जो दो हिस्सों में बंटा हुआ है, फुट बोर्ड पर लगा फिक्स्ड बैटरी पैक और सीट के नीचे मिला रिमूवेबल बैटरी पैक. कहने का मतलब अगर आप पांचवे या छठे माले पर रहते हैं तो भी आपको इसकी चार्जिंग को लेकर कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. सीट के नीचे से बैटरी निकालिए और घर में लाकर चार्ज कीजिए. कंपनी की मानें तो अलग हो सकने वाली ये बैटरी सिंगल चार्ज में 45-50 किमी तक रेंज देती है.  

रफ्तार, राइड मोड्स 

राइडर द्वारा चुने गए मोड का इस स्कूटर की रेंज पर काफी असर पड़ता है. कहने का मतलब अगर आप ईको मोड में इसे चला रहे हैं तो आपको 236 किमी तक रेंज मिलती है, लेकिन इसकी रफ्तार 45 किमी/घंटा तक सीमित हो जाती है, वहीं सॉनिक मोड में आपको 105 किमी/घंटा रफ्तार मिलती है, लेकिन इसकी रेंज घटकर कुछ 100.105 किमी तक रह जाती है. एक और दिलचस्प मोड आपको यहां मिलता है जिसे आसान भाषा में रिवर्स गियर कहा जाता है. अब करते हैं रफ्तार की बात, तो सिर्फ 2.95 सेकंड में ये ईवी 0-40 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है और ये इस क्लास का सबसे ज्यादा 72 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. 

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में बड़ा दांव खेलने की फिराक में TVS, जल्द लाएगी कई नए प्रोडक्ट्स

हाइटेक फीचर्स से लैस है सिंपल वन 

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ना सिर्फ खूबसूरत और तेज रफ्तार बनाया है, बल्कि इसके फीचर्स भी तगड़े हैं. 7-इंच का ये इंसट्रूमेंट कंसोल आपको स्कूटर की तमाम जानकारी देता है. चाहे राइडिंग मोड हो, या बैटरी का रियल टाइम स्टेटस. ईवी के साथ टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जिसकी जानकारी इसी डिस्प्ले पर मिलती है. इसके अलावा अपने स्मार्टफोन से आप ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कनेक्ट कर सकते हैं. इसके गूगल मैप पर आप डेस्टिनेशन सिलेक्ट करके सीधे अपने मनचाही जगह पर पहुंच सकते हैं. इसके अलावा जिओ फेंसिंग, रिमोट ऐक्सेस, राइड स्टेटिस्टिक्स और रिमोट लॉकिंग जैसे फीचर्स भी आपको सिंपल वन के साथ मिलते हैं.  

कीमत और मुकाबला 

अब करते हैं कीमत की बात. इसकी एक्सशोरूम कीमत सिर्फ 1 लाख 10 हजार रुपये है जो मुकाबले के हिसाब से काफी कम है. मतलब अगर आप दिल्ली में सिंपल वन खरीदते हैं तो स्टेट सब्सिडी घटाकर ये स्कूटर आपको करीब 1 लाख रुपये में मिल जाएगा. इसका मुकाबला Ather 450 और 450X के अलावा Ola S1 Pro से होने वाला है. मुकाबले के ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन से ना सिर्फ महंगे हैं, बल्कि फीचर्स से लेकर रफ्तार और रेंज से लेकर सेफ्टी में भी इससे पिछड़ गए हैं. तो अगर सितंबर या अक्टूबर 2022 तक आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसे एक बार जरूर चलाकर देखें.