लाइव टीवी

TATA Motors ने बढ़ाई सभी कमर्शियल वाहनों की कीमत, 1 जुलाई से लागू होंगे नए दाम

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 29, 2022 | 15:31 IST

TATA Motors ने लागत मूल्य में इजाफे का हवाला देकर 1 जुलाई से अपने सभी कमर्शियल वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2022 में अपने सभी पैसेंजर वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की थी.

Loading ...
टाटा ने 1.5 फीसदी से 2.5 फीसदी तक बढ़ोतरी की है और नई कीमत 1 जुलाई 2022 से लागू कर दी जाएगी
मुख्य बातें
  • 1 जुलाई से महंगे होंगे टाटा कमर्शियल वाहन
  • लागत मूल्य में इजाफा है दाम बढ़ने की वजह
  • अप्रैल में बढ़ाई थी पैसेंजर वाहनों की कीमत

Tata Commercial Vehicles Price Hike: भारत की सबसे बड़ी कमर्शियल वाहन निर्माटा टाटा मोटर्स (TATA Motors) ने देश में अपनी तमाम कमर्शियल व्हीकल रेंज की कीमत में इजाफा कर दिया है. टाटा ने 1.5 फीसदी से 2.5 फीसदी तक बढ़ोतरी की है और नई कीमत 1 जुलाई 2022 से लागू कर दी जाएगी. बढ़ी हुए ये दाम ग्राहक द्वारा चुने गए मॉडल और वेरिएंट पर निर्भर करते हैं. बता दें कि सिर्फ कमर्शियल वाहन ही नहीं, बाकी वाहन निर्माता अपने चार-पहिया और दो-पहिया वाहनों के दाम भी बीते कुछ साल से लगातार बढ़ा रहे हैं. सभी कंपनियां लागत मूल्य बढ़ने का हवाला देकर ये इजाफा कर रही हैं.

पैसेंजर वाहनों की कीमत भी बढ़ाई

टाटा मोटर्स ने हाल में अपने पैसेंजर वाहनों की कीमत में भी इजाफा किया है. कमर्शियल वाहनों के अलावा यहां भी कंपनी ने लागत मूल्य में इजाफे को इसकी वजह बताया है. कंपनी का कहना है कि लागत मूल्य का कुछ हिस्सा कर करने का पूरा प्रयास कंपनी कर रही है. हालिया प्रेस रिलीज में टाटा मोटर्स ने लिखा, "जहां कंपनी उत्पादन लागत में कमी लाने का हर तरह से पूरा प्रयास कर रही है, वहीं लागत मूल्य में जोरदार उछाल के चलते अब बढ़ी हुई लागत का छोटा हिस्सा हमें ग्राहकों के पाले में डालना पड़ रहा है."

ये भी पढ़ें : Volkswagen की ये कार बिना पेट्रोल-डीजल के पहुंचा देगी दिल्ली से कटरा, दिखने में सुपर हॉट

कीमत बढ़ाना बन चुका एक ट्रेंड

टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2022 में ही पैसेंजर वाहनों की कीमत बढ़ाई है जो 1.1 फीसदी ज्यादा हो चुकी है. 23 अप्रैल से कंपनी ने नई कीमतें लागू कर दी हैं और इसी साल ये दूसरी बार है जब टाटा ने दाम बढ़ाए हैं. इससे पहले कंपनी ने जनवरी 2022 में भी अपनी सभी कारों की कीमत में 0.9 फीसदी इजाफा किया था और उस समय भी लागत मूल्य में इजाफा वजह था. टाटा के अलावा मारुति सुजुकी, हयून्दे, होंडा, महिंद्रा और बाकी सभी बड़े वाहन निर्माताओं ने दाम बढ़ाने का एक ट्रेंड सा बना लिया है जिसमें नए साल की शुरुआत के अलावा नए वित्त वर्ष की शुरुआत में वाहन महंगे कर दिए जाते हैं.