लाइव टीवी

टेस्ला ने फुल सेल्फ-ड्राइविंग बीटा में जोड़े फीचर, मस्क ने कहा- 17 जनवरी से बढ़ेगी सॉफ्टवेयर की कीमत

Updated Jan 10, 2022 | 14:16 IST

Tesla: इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने अपने फुल सेल्फ-ड्राइविंग बीटा में नए ड्राइवर असिस्टेंस फीचर जोड़े हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टेस्ला ने फुल सेल्फ-ड्राइविंग बीटा में जोड़े फीचर, मस्क ने कहा- 17 जनवरी से बढ़ेगी सॉफ्टवेयर की कीमत

Tesla: टेस्ला ने अपने फुल सेल्फ-ड्राइविंग (Full Self-Driving, SFD) बीटा में नए ड्राइवर असिस्टेंस फीचर जोड़े हैं, जहां इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) ट्रैफिक लाइट पर 'गुजरने वाली लेन से बाहर नहीं निकलेगी' और 'रोलिंग स्टॉप प्रदर्शन कर सकती है'। यह अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि स्टॉप साइन पर कारें फुल स्टॉप पर आएंगी या नहीं।

अक्टूबर 2021 के वर्जन 10.3 अपडेट में शामिल किया गया फीचर
कई देशों में ट्रैफिक लाइट पर पूर्ण विराम के बजाय रोलिंग स्टॉप का प्रदर्शन करना अवैध है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला का एफएसडी बीटा आपको तीन ड्राइविंग प्रोफाइल 'चिल,' 'एवरेज' और 'एस्सर्टिव' ऑपशन्स को चुनने की अनुमति देता है। फीचर को अक्टूबर 2021 के वर्जन 10.3 अपडेट में शामिल किया गया था, जिसे ट्रैफिक लाइट पर बाएं मुड़ने की समस्या के कारण रोल आउट होने के दो दिन बाद खींच लिया गया था।

टेस्ला ने एक दिन बाद एक अपडेटिड वर्जन जारी किया, जिसमें एफएसडी प्रोफाइल को 'रोलिंग स्टॉप, गति-आधारित लेन परिवर्तन, निम्नलिखित दूरी और पीली रोशनी हेडवे जैसे व्यवहारों को नियंत्रित करने के लिए' वर्णित किया गया था। 'एस्सेर्टिव' विकल्प के नीचे विवरण में, टेस्ला का कहना है कि वाहन 'एक छोटी सी दूरी का पालन करेगा' और 'अधिक लगातार गति लेन परिवर्तन करेगा।'

पासिंग लेन से बाहर नहीं निकलेगी कार
वाहन 'पासिंग लेन से बाहर नहीं निकलेगा' और 'रोलिंग स्टॉप परफॉर्म कर सकता है'। 'चिल' मोड में, वाहन 'एक बड़ा फॉलो डिस्टेंस होगा और कम स्पीड लेन परिवर्तन करेगा,' जबकि 'एवरेज' मोड का मतलब है कि कार 'एक मध्यम फॉलो डिस्टेंस होगी और रोलिंग स्टॉप का प्रदर्शन कर सकती है।'

17 जनवरी से बढ़ेगी एफएसडी सॉफ्टवेयर की कीमत- एलन मस्क 
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कार कंपनी अपने एफएसडी सॉफ्टवेयर की कीमत 17 जनवरी से बढ़ाकर 12,000 डॉलर कर रही है।

अक्टूबर 2020 में 8,000 डॉलर थी कीमत 
टेस्ला ने अक्टूबर 2020 में बीटा में एफएसडी का परीक्षण शुरू किया, जिसकी कीमत 8,000 डॉलर थी। बाद में इसकी कीमत बढ़ाकर 10,000 डॉलर कर दी गई। सॉफ्टवेयर टेस्ला वाहनों को पूरी तरह से स्वायत्त नहीं बनाता है।