लाइव टीवी

बिना स्टीयरिंग व्हील के चलेगी ये कार, 20 साल से ज्यादा अनुभवी ड्राइवर जितनी होगी क्षमता

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 21, 2022 | 11:38 IST

चीन का सर्च इंजन जायंट Baidu मार्केट में जल्द बिल्कुल नया ऑटोनोमस वाहन लॉन्च करने वाला है जिसे चलाने के लिए स्टीयरिंग व्हील की जरूरत नहीं होगी. इस तकनीक का इस्तेमाल आगामी रोबोटैक्सी में किया जाने वाला है.

Loading ...
कीमत 2,50,000 युआन (करीब 30 लाख रुपये) होगी जो इसके पुराने मॉडल से लगभग आधी होगी (Image Credit: Reuters)
मुख्य बातें
  • बाएदू ला रहा हाइटेक ऑटोनोमस वाहन
  • अलग हो जाएगी कार का स्टीयरिंग व्हील
  • 20 साल के अनुभवी ड्राइवर जितनी क्षमता

Baidu Autonomous Vehicles: चीन के सर्च इंजन जायंट बाएदू आईएनसी (Baidu INC) ने नया ऑटोनोमस वाहन (Autonomous Vehicles) पेश किया है जिसमें स्टीयरिंग व्हील को हटाया भी जा सकता है. कंपनी अगले साल तक चीन में रोबोटैक्सी (Robotaxi) लॉन्च करने का प्लान बना रही है जिसमें इस स्टीयरिंग का इस्तेमाल किया जाने वाला है. बाएदू की मानें तो इसकी कीमत 2,50,000 युआन -करीब 30 लाख रुपये- होगी जो इसके पुराने मॉडल से लगभग आधी होगी. 

पिछले मॉडल के मुकाबले कीमत आधी 

बाएदू के चीफ एग्जिक्यूटिव रॉबिन ली ने बाएदू वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में कहा, -कीमत में इस भारी गिरावट के बाद हम लाखों ऑटोनोमस वाहन पूरे चीन में बेच सकते हैं. हम ऐसे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं जहां रोबोटैक्सी की कीमत एक स्टैंडर्ड टैक्सी के मुकाबले आधी होगी.- 

8 लाइडर्स और 12 कैमरा लगे होंगे 

नए ऑटोनोमस वाहन में लेवल 4 क्षमता होगी जिसमें इंसान को गाड़ी चलाने की कोई जरूरत नहीं होगी. इस कार में 8 लाइडर्स और 12 कैमरा लगे होंगे. लाइडर किसी रडार की तरह काम करने वाला डिटेक्शन सिस्टम होता है जो रेडियो तरंगों की जगह पल्स्ड लेजर लाइट का इस्तेमाल करते हैं. कंपनी ने अब तक इस मॉडल को बनाने वाले का नाम उजागर नहीं किया है. 

ये भी पढ़ें : आपके बजट में आने वाली इलेक्ट्रिक कार ला रही MG, सिंगल चार्ज में चलेगी 300 KM तक

ड्राइविंग क्षमता 20 साल से ज्यादा अनुभवी ड्राइवर जितनी 

बाएयू के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ली जेन्यू ने कहा कि चीन की अथॉरिटी की मंजूरी मिलने के बाद इस वाहन को बिना स्टीयरिंग व्हील के मार्केट में लाया जा सकेगा. कंपनी की मानें तो इस ऑटोनोमस वाहन की ड्राइविंग क्षमता किसी 20 साल से ज्यादा अनुभवी ड्राइवर जितनी होगी. बाएदू ने 2017 में पहली बार ऑटोनोमस वाहन बाजार में पेश किया था जिसका नाम अपोलो था.