लाइव टीवी

टॉप 5 सस्ती डीजल कारें, जिन्हें लोग करते हैं खूब पसंद

Updated Feb 15, 2021 | 15:01 IST

देश भर में बहुत से लोग डीजल कारें खरीदना चाहते हैं। अगर कम दाम में बेहतरीन कार खरीदना चाहते हैं तो ये 5 कारें आपके लिए सबसे अच्छी साबित होंगी।

Loading ...
सस्ती डीजल कारें

भारत में डीजल कारों की मांग बीएस6 वाहनों की कीमतें बढ़ने से बुरी तरह प्रभावित हुई है। जिससे डीजल गड़ियां 1.5 लाख रुपए तक महंगी हो गई हैं। डीजल कारों की बिक्री पर आगे जो असर पड़ा है वह है इलेक्ट्रिक मोबिलिटी। यह सच है कि डीजल वाहन पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। इसके परिणामस्वरूप देश में डीजल कारों की हिस्सेदारी 30% से घटकर करीब 17% हो गई है। मौजूदा कार निर्माता कंपनियों के पोर्टफोलियो पर नजर डालें तो पता चलता है कि बहुत कम मास-मार्केट ब्रांड वर्तमान में डीजल कारों की बिक्री कर रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि डीजल वाहनों के लिए कोई खरीदार नहीं हैं; ऐसे ग्राहक हैं जो डीजल कारों के लिए चयन कर रहे हैं क्योंकि डीजल इंजन की उच्च ईंधन दक्षता और लो इंड टॉर्क है। अब, अगर आप भी डीजल वाहन खरीदना चाहते हैं तो भारत में ये 5 सबसे सस्ती डीजल कारें हैं। जिनमें से आप खरीद सकते हैं।

होंडा अमेज (Honda Amaze)

Honda Amaze डीजल 1.5-लीटर i-DTEC इंजन का उपयोग करता है जो 99 बीएचपी और 200 एनएम बचाता है। उप-कॉम्पैक्ट सेडान मैनुअल और सीवीटी स्वचालित गियरबॉक्स के बीच एक ऑप्शन के साथ उपलब्ध है, हालांकि टॉप पर सीवीटी वर्जन में 79 बीएचपी और 160 एनएम है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ होंडा अमेज डीजल 24.7 किमी/लीटर देता है जबकि सीवीटी वेरिएंट 21 किमी प्रति लीटर बचाता है। सेडान की फीचर लिस्ट में पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, ऑटोमैटिक एसी, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ सात-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी हेडलैंप, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एसी आदि शामिल हैं।
Honda Amaze डीजल ईंधन दक्षता: 21 किमी/लीटर से 24.7 किमी/लीटर (दावा)
भारत में Honda Amaze डीजल कीमत:  7.68 लाख रुपए और 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) 

फोर्ड फिगो (Ford Figo)

Ford Figo डीजल केवल एक मैनुअल गियरबॉक्स के साथ कॉम्बिनेश में 1.5-लीटर TDCi डीजल मोटर के साथ उपलब्ध है। यह पॉवरप्लांट 215 एनएम के साथ 99 बीएचपी का है और 24.4 किमी/लीटर। एंट्री-लेवल फोर्ड कार के टॉप-एंड मॉडल में बिल्ट-इन नेविगेशन के साथ सात-इंच टचस्क्रीन और फोर्डपास कनेक्टिविटी सूट, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रिक बूट रिलीज़, ऑटोमैटिक एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे प्रावधान हैं।

Ford Figo डीजल ईंधन दक्षता : 24.4 किमी / लीटर (दावा)
भारत में Ford Figo डीजल की कीमत: 7.74 लाख रुपए से 8.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

टाटा अल्टोज (Tata Altroz)

Tata Altroz ​​वर्तमान में भारत में सबसे सस्ती डीजल कार है। इसमें बीएस 6-कंप्लायंट 1.5-लीटर इंजन है जो 89 बीएचपी और 200 एनएम का पीक टॉर्क देता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ कॉम्बिनेशन में ऑफर किया गया है और 25.11 किमी/लीटर ईंधन दक्षता का दावा किया गया है। Tata Altroz ​​डीजल XE ट्रिम से शुरू होता है जिसमें बॉडी-कलर बंपर, बॉडी-कलर्ड रियरव्यू मिरर, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ 4-इंच मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, एसी विथ हीटर, फ्रंट पावर विंडो, स्टीयरिंग व्हील के लिए टिल्ट एडजस्टबिलिटी, और दो ड्राइविंग मोड्स हैं। जबकि टॉप-एंड मॉडल में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सात इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलता है, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल जिसमें 7 इंच टीएफटी कलर एमआईडी (मल्टी-इंफोर्मेशन डिस्प्ले) होता है। पुश-बटन स्टार्ट या स्टॉप, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग, इलेक्ट्रिक टेलगेट रिलीज, रेन-सेंसिंग वाइपर्स इत्यादि। इसमें ग्लोबल एनसीएपी से फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त भारत में एकमात्र हैचबैक है। 

Tata Altroz डीजल ईंधन-दक्षता: 25.11 किमी / लीटर (दावा)
भारत में Tata Altroz डीजल की कीमत: 7 लाख रुपए से 9.46 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

हुंडई ग्रैंड आई10 एनआईओएस  (Hyundai Grand i10 NIOS) 

डीजल एनआईओएस को पॉवर देना एक बीएस 6-कम्प्लायंट 1.2-लीटर सीआरडीआई यूनिट है जो 74 बीएचपी, 190 एनएम का पीक टॉर्क देता है और दावा की गई इकोनॉमी का 26.2 किमी/लीटर देता है। NIOS डीजल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ मानक के रूप में उपलब्ध है, जबकि वे खरीदार भी AMT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प चुन सकते हैं। हुंडई ग्रैंड आई10 एनआईओएस के टॉप-एंड मॉडल को एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के लिए 7.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो अर्ध-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 5.2-इंच मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, वायरलेस फोन चार्जर, अरकायम्स प्रीमियम साउंड सिस्टम, और रियर पावर आउटलेट के साथ मिलता है। 

Hyundai Grand i10 NIOS डीजल ईंधन दक्षता: 26.2 किमी/लीटर (दावा)
भारत में Hyundai Grand i10 NIOS डीजल की कीमत: 7.12 लाख रुपए से 8.41 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

हुंडई ऑरा (Hyundai Aura)

Hyundai Aura सब-कॉम्पैक्ट सेडान में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट पैनल के लिए अरकैमिस साउंड सिस्टम, 5.3 इंच एमआईडी (मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले), वायरलेस चार्जिंग, ड्राइविंग रियरव्यू मॉनिटर जैसे प्रावधान हैं। ऑटोमैटिक एसी, क्रूज़ कंट्रोल आदि ऑरा डीजल 1.2-लीटर ECOTORQ इंजन का यूज करता है जो अधिकतम 74 बीएचपी की शक्ति और 190 एनएम का पीक टॉर्क डालता है। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी स्वचालित शामिल हैं। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ सेडान, 25.35 किमी/लीटर का दावा ईंधन-दक्षता आंकड़ा देता है जबकि एएमटी वर्जन 25.4 किमी/लीटर देगी।

Hyundai Aura डीजल ईंधन-दक्षता: 25.35 किमी / लीटर से 25.4 किमी / लीटर (दावा)
भारत में Hyundai Aura डीजल की कीमत: 7.85 लाख रुपए से 9.3 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)