लाइव टीवी

नई Toyota Hyryder होगी पहली Compact SUV जिसे मलेगा ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 29, 2022 | 13:16 IST

Toyota और Suzuki ने मिलकर एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV डेवेपल की है जिसे 1 जुलाई 2022 को भारत में पेश किया जाएगा. ये नई कार सेगमेंट में पहली बार मिल रहे ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ लॉन्च की जाने वाली है.

Loading ...
Toyota और Suzuki ने मिलकर एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV डेवेपल की है
मुख्य बातें
  • Toyota कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च हो तैयार
  • 1 जुलाई को हटेगा इस नई कार से पर्दा
  • सेगमेंट में पहली बार मिलेगा AWD सेटअप

Toyota Hyryder Will Come With AWD: टोयोटा और सुजुकी ने एक नई कॉम्पैक्ट SUV डेवेलप की है जिसे जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा. 1 जुलाई को टोयोटा इंडिया इस नई कॉम्पैक्ट हाइब्रिड SUV से पर्दा हटाने वाली है जिसे टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है. Toyota ने हाल में इस नई कार का पहला टीजर भी जारी कर दिया है जिसका नाम हाइराइडर होगा, हालांकि टोयोटा ने अब तक इस नाम की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. अब कंपनी ने हाइराइड के केबिन की कुछ फोटोज टीजर के माध्यम से जारी की हैं जिसमें इसके फीचर्स की अहम जानकारी सामने आ गई है.

मिलेगा सेगमेंट का पहला AWD ऑटोमैटिक

ताजा जानकारी के हिसाब से कार के साथ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलने वाला है जो इस सेगमेंट में पहली बार ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा. इसके अलावा कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की कोई भी कार ऐसी नहीं है जिसके साथ अबतक AWD सिस्टम दिया गया हो. टोयोटा पहले ही जानकारी दे चुकी है कि ये एक हाइब्रिड कार होगी. इन सब फीचर्स को जोड़कर हिसाब लगाएं तो इस कार की अनुमानित कीमत करीब 10 लाख रुपये से शुरू होगी.

डिजाइन में मामले में कैसी होगी हाइराइडर

हमारा मानना है कि नई कार दमदार कदकाठी वाली SUV जैसे लुक में आएगी. टोयोटा हाइराइडर के टीजर में इसका सिर्फ अगला हिस्सा देखने को मिला है. हाइराइडर के साथ दो हिस्सों में बंटा हेडलैंप डिजाइन दिया गया है जो एलईडी डीआरएल के साथ काफी आकर्षक दिख रहे हैं. इसके अलावा इस हेडलैंप्स को जोड़ता हुआ एक क्रोम बार भी दिया गया है जिसके ठीक नीचे काली ग्रिल मिली है. टीजर को देखकर ये अंदाजा भी होता है कि नई कार डुअल टोन रंगों में आएगी, हालांकि इसकी जानकारी लॉन्च के वक्त मिलेगी.

ये भी पढ़ें : कुछ वाहन निर्माताओं के डबल स्टैंडर्ड पर भड़के गडकरी, कहा भारतीयों की जान कीमती नहीं

टोयोटा के बाद सुजुकी भी लॉन्च करेगी यही कार

नई हाइराइडर कॉम्पैक्ट SUV का प्रोडक्शन टोयोटा के बेंगलुरु स्थित प्लांट में किया जाने वाला है. इसके अलावा सुजुकी भी इसी कार को टोयोटा हाइराइडर लॉन्च होने के बाद पेश करने वाली है. हमारा अनुमान है कि दोनों कंपनियां इस कॉम्पैक्ट SUV के साथ 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन देंगी जो हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा. संभावित रूप से टोयोटा भारतीय बाजार के लिए इस नई कार को पूरी तरह हाइब्रिड इंजन के साथ पेश करे, ना कि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ.