लाइव टीवी

TVS Scooty Pep Plus: भारत का सबसे सस्‍ता स्‍कूटर, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Updated Jun 09, 2020 | 10:10 IST

TVS Scooty Pep Plus: अप्रैल 2020 में लांच हुआ टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस भारत में सबसे सस्‍ता बीएस-6 स्‍कूटर हैं। इस स्‍कूटर का वजन केवल 93 किग्रा (सूखा) है और यह ईंधन इंजेक्शन तकनीक का उपयोग भी करता है।

Loading ...
टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस
मुख्य बातें
  • टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस भारत का सबसे स्‍कूटर है
  • टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस भारत में अप्रैल में लांच हुआ था
  • टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस के कई मॉडल शोरूम पर उपलब्‍ध हैं

भारत में कोरोना वायरस ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है और सोशल डिस्‍टेंसिंग को ज्‍यादा संबंधित बना दिया है। इसका नतीजा यह है कि अब हम उम्‍मीद कर सकते हैं कि लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल कम करेंगे जबकि निजी वाहनों की मांग बढ़ेगी। दो पहिया वाहनों की मांग बढ़ने की पूरी उम्‍मीद है। दो पहिया वाहनों में मोटरसाइकिल की मांग बढ़ने की उम्‍मीद है, लेकिन कई लोग स्‍कूटर भी खरीदेंगे क्‍योंकि इसे चलाना काफी आसान है और इसमें बाइक से ज्‍यादा सामान भी रखा जा सकता है।

इसलिए अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल करने को लेकर चिंतित हैं और स्‍कूटर खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, जो आपको आपके बजट में मिल जाए, तो आप टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस के बारे में सोच सकते हैं। हाल ही में बीएस6 उत्सर्जन मानदंड (एमिशन नॉर्म्‍स) की सख्‍ती के कारण स्‍कूटी पेप प्‍लस की शुरुआत 52,554 रुपए (एक्‍स-शोरूम, दिल्‍ली) से हुई है। यह मौजूदा समय में भारत का सबसे सस्‍ता स्‍कूटर है, भले ही बीएस 4 मॉडल से यह साढ़े सात हजार रुपए महंगा ही क्‍यों न हो।

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस: डिजाइन

स्कूटी पेप प्लस में हैलोजन हेडलैंप और डीआरएल के साथ एक चिकना फ्रंट पैनल मिलता है। इसमें साइड पैनल्स पर ब्लैक इंसर्ट और क्रोम गार्निश के साथ ब्लैक मफलर भी मिलता है। बॉडी ग्राफिक्स और 3-डी लोगो के साथ ड्यूल-टोन पेंट योजनाएं स्कूटर को एक स्पोर्टी डिजाइन देने का प्रयास करती हैं, लेकिन इस पर सहमत होते हैं कि पेप प्लस को काफी मूल डिज़ाइन मिलता है। हालांकि, यह केवल 93 किलोग्राम के पैमाने पर सुझाव देता है, जो इसे काफी हल्का दोपहिया बनाता है।

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस: फीचर्स

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस को ओडोमीटर और स्पीड के लिए रीडआउट के साथ एक बेसिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट पैनल मिलता है। लेकिन इस कंसोल में एक इकोनोमेटर भी है जो स्‍कूटर के स्‍पीड-रेंज में जाने पर जलता है जो ईंधन अर्थव्यवस्था को बढ़ाता है। 

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस: स्‍पेक्‍स

स्‍कूटी पेप प्‍लस को 87.8 सीसी का इंजन मजबूती देता है, जो सख्त बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने के लिए ईंधन इंजेक्शन तकनीक का उपयोग करता है। यह इंजन 5 बीएचपी और 6.5 एनएम का टॉर्क डालता है। अब, ये आंकड़े घर लिखने के लिए कुछ भी नहीं हैं, लेकिन शहरी सवारी की स्थिति और कम दूरी को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस: कीमत

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस के बेस मॉडल की कीमत 52,554 रुपए और मैट एडिशन की कीमत 52,754 रुपए है। युवा महिलाओं को ध्‍यान में रखते हुए कंपनी का स्‍कूटर बेबीलीशियस सीरीज मॉडल में भी उपलब्‍ध है, जिसकी कीमत 53,754 रुपए है। यह सभी कीमतें एक्‍स-शोरूम, दिल्‍ली की हैं।