लाइव टीवी

नई Volkswagen Tiguan हुई लॉन्च, Jeep Compass को मिलेगी टक्कर, जानें कीमत-फीचर्स

Updated Dec 07, 2021 | 17:25 IST

Volkswagen ने भारत में Tiguan facelift को लॉन्च कर दिया है। इसे 31.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की इंट्रोडक्टरी कीमत पर उतारा गया है। इस नई SUV के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है और डिलीवरी अगले साल मिड-जनवरी से शुरू होगी।

Loading ...
Photo Credit- Volkswagen
मुख्य बातें
  • Tiguan facelift के एक्सटीरियर में नए शार्प हेडलाइट्स, नया फ्रंट बंपर और ट्विक्ड फ्रंट ग्रिल दिया गया है
  • इंटीरियर की बात करें तो यहां डैशबोर्ड डिजाइन और लेआउट आउटगोइंग मॉडल जैसा ही है
  • नए इंजन ने फाइव-सीटर Tiguan के साथ आने वाले 143hp, 2.0-लीटर TDI टर्बो-डीजल इंजन को रिप्लेस किया है

Volkswagen ने भारत में Tiguan facelift को लॉन्च कर दिया है। इसे 31.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की इंट्रोडक्टरी कीमत पर उतारा गया है। इस नई SUV के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है और डिलीवरी अगले साल मिड-जनवरी से शुरू होगी। इस फाइव-सीटर SUV को स्थानीय रूप से VW के औरंगाबाद प्लांट में असेंबल किया गया है और ये सिंगल फुली-लोडेड Elegence ट्रिम में उपलब्ध है। इस नई कार का मुकाबला Jeep Compass और Hyundai Tucson जैसी कारों से रहेगा। 

भारत में Tiguan को स्थानीय रूप से असेंबल करने के कदम से SUV की कीमत पर बहुत कम असर पड़ा है। पांच सीटों वाली SUV की कीमत थ्री-रोव वाले टिगुआन Allspace की तुलना में लगभग 2.21 लाख रुपये कम है। Allspace को बंद कर दिया गया है और इसकी कीमत 34.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी, और इसे CBU के रूप में इंपोर्ट किया जा रहा था। 

नई Tiguan के एक्सटीरियर और इंटीरियर की बात करें तो यहां आउटगोइंग मॉडल के स्क्वायर-शेप वाले डिजाइन को बरकरार रखा गया है। हालांकि, थोड़े बहुत बदलाव जरूर किए गए हैं। Tiguan facelift के एक्सटीरियर में नए शार्प हेडलाइट्स, नया फ्रंट बंपर और ट्विक्ड फ्रंट ग्रिल दिया गया है। साथ ही इसमें 18-इंच अलॉय व्हील्स के लिए नया डिजाइन भी दिया गया है। इसे 7 कलर ऑप्शन्स- नाइटशेड ब्लू, प्योर व्हाइट, ओरिक्स व्हाइट, डीप ब्लैक, डॉल्फिन ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर और किंग्स रेड में पेश किया गया है।

इंटीरियर की बात करें तो यहां डैशबोर्ड डिजाइन और लेआउट आउटगोइंग मॉडल जैसा ही है। यहां बड़ा बदलाव टचस्क्रीन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम को लेकर किया गया है। इसने ट्रेडिशनल बटन्स और नॉब को रिप्लेस कर दिया है। यहां Volkswagen का नया स्टीयरिंग भी दिया गया है।

Volkswagen Tiguan facelift के फीचर्स की बात करें तो यहां पावर्ड पैनोरमिक सनरूफ, LED मैट्रिक्स हेडलाइट्स, लेदर अपहोल्स्ट्री, एंबिएंट लाइटिंग, 10-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple CarPlay, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और 8-वे पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिए यहां 6 एयरबैग्स, ABS, ESP, हिल-स्टार्ट और डिसेंट असिस्ट, एक टायर प्रेशर मॉनिटर, ISOFIX एंकर्स और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस नई कार में 7-स्पीड डुअल-कल्च ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 190hp, 320Nm, 2.0-लीटर, फोर-सिलिंडर, TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। नए इंजन ने फाइव-सीटर Tiguan के साथ आने वाले 143hp, 2.0-लीटर TDI टर्बो-डीजल इंजन को रिप्लेस किया है। 

Volkswagen Tiguan facelift के competitors

नई Volkswagen Tiguan पेट्रोल ऑप्शन के साथ आने वाली दूसरी फाइव-सीटर प्रीमियम SUVs जैसे Jeep Compass (17.29 लाख रुपये से 25.84 लाख रुपये) और Hyundai Tucson (22.69 लाख रुपये से-24.37 लाख रुपये) से मुकाबला करेगी।