लाइव टीवी

मोबाइल और गैजेट्स के बाद अब ये कंपनी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, अगले महीने होगा डेब्यू

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 19, 2022 | 23:49 IST

मोबाइल और गैजेट्स के लिए मशहूर टेक जायंट Xiaomi अगले महीने अपनी पहली Electric Car से पर्दा हटाने वाली है. ताजा मीडियो रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी 2024 तक इस इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन शुरू कर देगी.

Loading ...
सिना टेक द्वारा जारी रिपोर्ट की मानें तो इसके बाद 2024 तक इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा (Image Credit: Gizmochina)
मुख्य बातें
  • Xiaomi ला रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार
  • अगले महीने हटेगा इस नए वाहन से पर्दा
  • Google, Apple और Sony भी ला रहे EV

Xiaomi Electric Car: चीन की तकनीक जायंट शाओमी (Xiaomi) ने अगले महीने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) का प्रोटोटाइप शोकेस करने का ऐलान कर दिया है. सिना टेक द्वारा जारी रिपोर्ट की मानें तो इसके बाद 2024 तक इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा. अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों पर काम कर रही हैं जिनमें गूगल, ऐप्पल और सोनी शामिल हैं. इस फेहरिस्त में शामिल होने वाली सबसे ताजा कंपनी शाओमी बन गई है जो ना सिर्फ बहुत तेजी में अपना इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने वाली है, बल्कि इसका उत्पादन भी जल्द शुरू कर सकती है. 

ईवी पर बंपर निवेश कर रही शाओमी 

शाओमी ने मार्च 2021 में अपना इलेक्ट्रिक कार बिजनेस शुरू किया था, इसे लेकर कंपनी ने जानकारी दी थी कि शुरुआती दौर में इसपर 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा, वहीं अगले 10 साल में और 10 बिलियन ड्रॉलर इन्वेस्ट किए जाएंगे. शाओमी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण हाल में बनी शाओमी ऑटो कंपनी लिमिटेड करने वाली है. नवंबर 2021 में कंपनी ने बीजिंग इकोनॉमिक एंड टेक्नोलॉजिकल डेवेलपमेंट एरिया मैनेजमेंट कमेटी के साथ करार किया था. इसमें कंपनी के ऑटो व्यापार का मुख्यालय बनाने की बात हुई थी. 

ये भी पढ़ें : टाटा नैक्सॉन EV का दबदबा खत्म करने महिंद्रा ला रही नई इलेक्ट्रिक SUV, जानें अनुमानित कीमत

सालाना बनेगी 3 लाख इलेक्ट्रिक कारें 

ताजा मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शाओमी की इलेक्ट्रिक वाहन फैसिलिटी में सालाना 3 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन होगा. रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया है कि शंघाई एचवीएसटी ऑटोमोबाइल डिजाइन द्वारा शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन किया जाएगा. डेब्यू के बाद शाओमी की इलेक्ट्रिक कार का परीक्षण शुरू होगा जिसमें कोल्ड और विंटर टेस्ट शामिल हैं. अब तक ये साफ नहीं हुआ है कि किस किस्म की इलेक्ट्रिक कार शाओमी लॉन्च करने वाली है, लेकिन रिपोर्ट के हिसाब से कंपनी 4 इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही है.