लाइव टीवी

Bhopal Railway Station: भोपाल स्टेशन पर जल्द शुरू होगा वातानुकूलित प्रतीक्षालय, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं

Updated May 10, 2022 | 19:35 IST

Bhopal News: भोपाल के रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर-6 पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है। जिसके अंदर एक घंटे ठहरने के 10 रुपये लगेंगे। इस वेटिंग रूम में खाने-पीने की भी व्यवस्था रहेगी। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल स्टेशन पर बन रहा वातानुकूलित वेटिंग रूम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • डेढ़ माह के अंदर शुरू होगा दूसरा वेटिंग रूम
  • वेटिंग रूम के अंदर होगा लघु भोजनालय
  • वेटिंग रूम में एक घंटे रुकने पर लगेंगे 10 रुपये

Bhopal Railway Station News: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा कोई न कोई पहल जरूर करता रहता है। इसी क्रम में भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय शुरू किया जाएगा। इसका निर्माण प्लेटफार्म नंबर-6 पर किया जा रहा है। इस स्टेशन पर चौबीस घंटे में 132 ट्रेनें गुजरती हैं। इन ट्रेनों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा सुलभ होगी।

प्लेटफार्म-6 की ओर बन रहे नए भवन में वातानुकूलित प्रतीक्षालय बन रहा है। इस ओर यह सुविधा नहीं होने से यात्री फर्श पर बैठकर ट्रेनों का इंतजार करते थे। इससे यात्रियों को इसके शुरू हो जाने से सबसे अधिक लाभ मिलेगा। 

पुराने भवन में शुरू हो चुका है इसी तरह का वेटिंग रूम

भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सूबेदार सिंह ने बताया कि भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है। अब दूसरा यात्री प्रतीक्षालय तैयार किया जा रहा है। इसे जल्द चालू करने की योजना है। नया भवन भी बनकर तैयार हो गया है। यह डेढ़ माह में शुरू हो जाएगा। डेढ़ माह पूर्व इसी तरह का प्रतीक्षालय प्लेटफार्म-1 की ओर पुराने भवन में चालू किया जा चुका है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नया प्रतीक्षालय

यात्रियों के लिए बनया जा रहा वेटिंग रूम नई और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। रेलवे ने निजी कंपनी को सर्व सुविधायुक्त प्रतीक्षालय बनाने के लिए अधिकृत किया है। इसके अंदर गद्देदार सोफे होंगे। शौचालय की बार-बार सफाई होगी। अतिरिक्त पंखे लगे होंगे। इसी के अंदर एक लघु भोजनालय होगा, जहां चाय, नाश्ता, भोजन मिलेगा। यात्रियों को अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। जैसे यात्री शहर के प्रत्येक पर्यटन व धार्मिक स्थलों तक पहुंचने के लिए जानकारी ले सकेंगे। सहमति देने पर वाहन की सुविधा भी मिल सकेगी। इसके लिए अलग से शुल्क चुकाना होगा। प्रतीक्षालय में प्रति एक घंटे तक ठहरने के लिए 10 रुपये चुकाने होंगे। इसके बन जाने से दूर-दराज की यात्रा करने वाले लोगों के लिए सुविधा होगी। भोपाल रेलवे स्टेशन की छवि में और सुधार आएगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।