लाइव टीवी

भोपाल नगर निगम अग्नि दुर्घटना से बचाव के लिए सुरक्षा उपकरणों की कर रहा जांच, ये है तैयारी

Updated May 16, 2022 | 17:49 IST

Bhopal Municipal Corporation: दिल्ली के मुंडका में हुई दिल दहला देने वाली आगजनी की घटना ने सबको हिला कर रख दिया है। सतर्कता बरतते हुए भोपाल नगर निगम इसकी तैयारी कर रहा है। बहुमंजिला इमारतों में लगे फायर सिस्टम की चेंकिग चल रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • दिल्ली में हुई आगजनी की घटना से नगर निगम सतर्क
  • इमारतों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के फायर सिस्टम की हो रही जांच
  • नगर निगम लोगों को आगजनी की दुर्घटनाओं को लेकर कर रहा जागरूक

इंदौर और दिल्ली में हुई आगजनी की घटनाओं ने लोगों को दहला के रख दिया है। दिल्ली में हुई आगजनी की घटना से सबक लेते हुए नगर निगम राजधानी में सतर्क हो गया है। बड़ी घटनाओं के मद्देनजर शहर में मौजूद बहुमंजिला इमारतों में लगे फायर सिस्टम की जांच चल रही है। नगर निगम की जांच में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं।

शहर के अलग-अलग इलाकों में पहुंच रही फायर टीम को कई इमारतों में सिस्टम तो मिले, लेकिन उन्हें चलाने वाले एक्सपर्ट नहीं थे। कई सिस्टम्स का लंबे समय से मेंटेनेंस तक नहीं हुआ। ऐसे में कोई घटना हो जाए तो यह सिस्टम किसी काम के साबित नहीं होंगे।

भोपाल नगर निगम ने फायर सिस्टम की जांच के लिए टीमें उतारीं

बता दें कि 7 मई को इंदौर की एक इमारत में आग लगने की वजह से 7 लोग झुलस गए। अभी हाल ही में दिल्ली की एक इमारत में आग लगने के कारण 27 लोगों की जान चली गई। लगातार आगजनी की घटनाएं बढ़ता देख नगर निगम भोपाल भी सतर्क हो गया है। रविवार को निगम प्रशासन ने फायर की 4 टीमों को बहुमंजिला इमारतों में लगे फायर सिस्टमों की जांच के लिए उतारा।

टीम बनाकर चलाया जा रहा जांच अभियान

बता दें कि, नगर निगम की टीम बैरागढ़ सहित एमपी नगर और कोलार इलाके की बड़ी इमारतों का निरीक्षण करने पहुंची। जहां टीम को कई इमारतों में सिस्टम तो मिले, लेकिन सिस्टम चलाने वाले एक्सपर्ट नहीं थे। इसके अलावा कई इमारतों के सिस्टम पुराने हो चुके हैं और लंबे समय से उनका मेंटेनेंस भी नहीं हुआ है। फायर ऑफिसर रामेश्वर नील ने बताया कि, पूरे 19 जोन के अंतर्गत आने वाली सभी इमारतों के फायर सिस्टम की जांच होगी। इसके लिए हर जोन में 4 फायर कर्मियों को लगाया गया है। रोजाना टीमें अपने-अपने इलाके की इमारतों में लगे सिस्टम की जांच करेंगी। रविवार को एक टीम सुपरवाइजर साजिद खान के साथ पहुंची और सिनेमा हॉल सहित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की जांच की। कोई व्यवसायिक प्रतिष्ठान बिना जांच के छूट न पाए इस बात का ध्यान रखा जा रहा है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।