लाइव टीवी

MP Panchayat Elections: मध्यप्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रथम चरण की वोटिंग 25 जून को, हर पहलू को आप भी जानिए

Updated Jun 24, 2022 | 20:27 IST

MP Panchayat Elections: राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह के मुताबिक पहले चरण में 115 जनपद पंचायतों और 8700 से ज्यादा ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होगा। जिसके लिए 27 हजार 49 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। प्रथम चरण में गांव की सरकार चुनने के लिए प्रदेश के एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता अपने वोट डालेेंगे।

Loading ...
पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिए 25 जून को मतदान
मुख्य बातें
  • मध्यप्रदेश में गांवों की सरकार चुनने के लिए प्रथम चरण का मतदान 25 जून को
  • 115 जनपद पंचायतों और 8700 से ज्यादा ग्राम पंचायतों के लिए होगा मतदान
  • मतदान ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से, सुरक्षा चाक चौबंद

MP Panchayat Elections: मध्य प्रदेश में गांवों की सरकार चुनने के लिए तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिए 25 जून को मतदान होगा। चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होकर दोपहर को 3 बजे तक चलेगा। जबकि दूसरे चरण के लिए वोट 1 जुलाई व तीसरे चरण का मतदान 8 जुलाई को होगा। पहले चरण में 8702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। 

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह के मुताबिक पहले चरण में 115 जनपद पंचायतों और 8700 से ज्यादा ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होगा। जिसके लिए 27 हजार 49 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। वहीं प्रथम चरण में गांव की सरकार चुनने के लिए प्रदेश के एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता अपने वोट डालेेंगे। राज्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक पहले चरण के मतदान में वोटर ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से अपना वोट डालेंगे। पहले चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा में तैनात रहेंगे 52 हजार सुरक्षाकर्मी 

पंचायत चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखी जाएगी। संवेदशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों सहित अन्य मतदान केंद्रों के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में 52 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार वोटिंग के दौरान गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रथम चरण की मतगणना 28 जून को होगी। 

पहले चरण का मतदान इन जिलों में होगा

राज्य निर्वाचन आयोग सचिव राकेश सिंह ने बताया कि, 25 जून को  भोपाल, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, इंदौर, खरगोन, खण्डवा धार, झाबुआ, बुरहानपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, जिला ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, दतिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिण्डौरी, नरसिंहपुर, कटनी की पंचायतों के वोटर गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे। इसी के साथ उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, देवास, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना, रीवा, सिंगरौली, सतना, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शहडोल,  उमरिया, भिण्ड, श्योपुर व  मुरैना आदि 52 जिलों की कई पंचायतों में पहले चरण की वोटिंग होगी। 4 लाख प्रतिनिधियों का चुनाव तीन चरणों में कराया जाना है। तीनों चरणों में 875 जिला पंचायत सदस्य, 6771 जनपद पंचायत सदस्य, 22921 सरपंच व 637263 पंचों के लिए मतदान होगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।