लाइव टीवी

Bhopal Railway: रानी कमलापति स्टेशन पर बहुत जल्द बढ़ाई जाएगी ट्रेनों की संख्या, इंजन का ट्रायल रहा सफल

Updated Aug 10, 2022 | 13:20 IST

Bhopal Railway Station: रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन यार्ड में तीसरी पिट लाइन बनकर तैयार हो गई है। इस पर इंजन का ट्रायल भी सफल हो गया है। अब इस स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रानी कमलापति स्टेशन पर बढ़ेंगी ट्रेनें
मुख्य बातें
  • फिलहाल रानी कमलपति स्टेशन के पास हैं दो पिट लाइनें
  • दो पिट लाइनों से सात ट्रेनों का किया जाता है परिचालन
  • ट्रेनों के रख-रखाव के लिए कम पड़ रहीं थीं पिट लाइनें

Indian Railway: राजधानी स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर अब ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यहां तीसरी आधुनिक पिट लाइन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। रेलवे ने इस पिट लाइन पर इंजन का ट्रायल भी पूरा कर लिया है, जिसके बाद यहां से ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जानी है। किसी भी स्टेशन के पास नई ट्रेनों को परिचालित करने एवं दूसरे स्टेशनों से चलाई जाने वाली ट्रेनों को लेने के लिए पिट लाइनों का होना बहुत जरूरी होता है। 

ट्रेनों को चलाने से पहले और कहीं से आने के बाद इन्हीं लाइनों पर उनका रख-रखाव एवं कोचों की धुलाई की जाती है। फिलहाल रानी कमलापति स्टेशन के पास दो पिट लाइनें हैं और यहां से सात ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। इनके रख-रखाव के लिए यह लाइनें कम पड़ती थीं। 

साल 2016 में मंजूर हुआ था तीसरी पिट लाइन का काम

हबीबगंज यार्ड में तीसरी पिट लाइन का काम साल 2016 में मंजूर हुआ था। इस पिट लाइन के निर्माण पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे, लेकिन काम में देरी होने की वजह से लागत काफी बढ़ गई। पिट लाइन कैमटेक डिजाइन की है। इस डिजाइन में लाइनों को ऊंचाई पर बनाया जाता है, जिससे ट्रेन इस लाइन पर खड़ी हो तो उसके नीचे छोटी-छोटी मशीनों का मूवमेंट आसानी से होता रहे। इसके अलावा ट्रेनों में सुधार कार्य करने वाले रेल कर्मी भी लाइन के नीचे आसानी से आ-जा सके।

सभी मापदंडों के मुताबिक बनाई गई पिट लाइन

तीसरी पिट लाइन का निर्माण सभी मापदंडों के मुताबिक किया गया है। भोपाल रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि पहले ही दो बार ठेकेदार से लाइन का काम पूरा कर हैंडओवर मांग चुके हैं। अब बहुत जल्द हैंडओवर ले लिया जाएगा। बता दें फिलहाल इस स्टेशन पर दोनों दिशाओं में 105 ट्रेनें ठहराव पर परिचालित होती हैं। इनमें से सात ट्रेनें वो हैं, जो इस स्टेशन से शुरू होती हैं और यहीं खत्म होती हैं। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।