लाइव टीवी

एमपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी का दबदबा, कांग्रेस ने धांधली का लगाया आरोप

Updated Jul 29, 2022 | 21:51 IST

मध्य प्रदेश जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत का दावा किया है। यह बात अलग है कि कांग्रेस ने जिला पंचायत सदस्यों के खरीद फरोख्त का आरोप लगाया है।

Loading ...
मध्य प्रदेश जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी का दबदबा
मुख्य बातें
  • बीजेपी ने 41 समर्थकों के जीतने का किया दावा
  • कांग्रेस ने खरीद फरोख्त का लगाया आरोप
  • जिला पंचायत सदस्यों को जबरिया कब्जे में रखने का आरोप

मध्य प्रदेश में जिला पंचायतों के अध्यक्षों के चुनाव में बीजेपी का दबदबा कायम रहा। कुल 52 जिला पंचायत अध्यक्ष पदों में से 51 के नतीजे सामने आ चुके हैं और बीजेपी ने 41 सीटों पर जीत का दावा किया है। शुक्रवार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव संपन्न हुए। कई स्थानों पर विवाद भी हुआ। 

गैर दलीय आधार पर हुए थे चुनाव
राज्य में पंचायतों के चुनाव गैर दलीय आधार पर हुए हैं। पहले जनपद पंचायत और अब जिला पंचायत के अध्यक्ष के लिए दोनों राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस अपना पूरा जोर लगाए हुए है। अब तक 40 नतीजे सामने आए हैं, जिनमें से भाजपा ने 35 स्थानों पर अपने समर्थकों की जीत का दावा किया है।भाजपा की ओर से दावा किया गया है कि अब तक 35 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव पर पार्टी के समर्थक जीते हैं। इनमें मन्दसौर, कटनी, दतिया, मुरैना, नरसिंहपुर, शहडोल, सागर, ग्वालियर, गुना, भिंड, शिवपुरी, बुरहानपुर शामिल हैं।

इसी तरह शाजापुर, मंडला, रायसेन, सिहोर, पन्ना, टीकमगढ़, रीवा, बड़वानी, निवाड़ी, विदिशा, सतना, उज्जैन, आगर, बैतूल, अशोकनगर, धार, खरगोन, उमरिया, खण्डवा, इंदौर, नीमच, सिवनी, श्योपुर, छतरपुर, हरदा से भाजपा समर्थित उम्मीदवारों के हिस्से में जीत आई है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में भाजपा का रहा दबदबा

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में भाजपा को मिली रिकॉर्ड जीत
  • मोदी सरकार और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बल पर मध्यप्रदेश के गांवों और शहरों में मिला जनता का अपार समर्थन
  • त्रिस्तरीय चुनावों के परिणामों में भाजपा बड़ी जीत 
  • प्रदेश की 23 हजार पंचायतों में 90%,  20 हजार से अधिक पंचायतों में बने भाजपा समर्थित सरपंच, 10 फीसदी से भी कम पर सिमटी कांग्रेस 
  • 629 समरस पंचायत (र्निविरोध) है जो भाजपा समर्थित है  
  • 312 जनपद पंचायतों के नतीजों में 227 जनपदों में बने भाजपा से जनपद अध्यक्ष,  
  • जिला पंचायतों के परिणामों में 41 जिलों में भाजपा के बने जिला पंचायत अध्यक्ष 
  •  जमीनी स्तर पर कांग्रेस की स्थिति बेहद कमजोर


कई जगह बना तनाव का माहौल

जिला पंचायत अध्यक्ष के निर्वाचन के दौरान कई स्थानों पर तनाव पूर्ण स्थिति देखने को मिली, क्योंकि सदस्यों की खरीदी के आरोप लगे थे। भोपाल में तो कांग्रेस के प्रमुख नेताओं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी के अलावा अन्य नेता निर्वाचन स्थल के बाहर डेरा डाले रहे और इस दौरान भाजपा के विधायक रामेश्वर शर्मा जब एक सदस्य को अपनी कार से लेकर पहुंचे तो वहां इन नेताओं ने घेर लिया, काफी देर तक हंगामा भी हुआ और भाजपा नेता किसी तरह उस सदस्य को भीतर तक अपनी सुरक्षा में ले गए।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।