लाइव टीवी

भोपाल के दुकानदारों के लिए पनिशमेंट बन गए पेमेंट बोर्ड, ठगों ने निकाल लिया ठगी का नया तरीका, जानें मामला

Updated Jul 29, 2022 | 15:25 IST

Bhopal Police: ठगी करने वाले लोग हर दिन नई तरकीब अपना रहे हैं। इन जालसाजों के जाल में लोग फंस भी जा रहे हैं। अब शहर के दुकानदारों को ठगों ने अपना शिकार बनाया है। एयरटेल पेमेंट बैंक पोर्टल के रिटेलर्स को ठगों ने चूना लगाया है। पीड़ितों ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराकर गुहार लगाई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
भोपाल में अब यह ठगी का नया तरीका
मुख्य बातें
  • साइबर ठगों पर भरोसा करके रिटेलर्स बता दे रहे ओटीपी
  • ठग कॉल करके कह रहे-आपकी दुकान पर एयरटेल पेमेंट बैंक का बोर्ड लगाना है
  • जरूरी औपचारिकता पूरी करने के बहाने ओटीपी लेकर दुकानदार से ठगी

Bhopal Crime News: भोपाल में अब नए तरीकों से ठगी की जा रही है। इस पर इनके निशाने पर दुकानदार हैं। ऑनलाइन ठग एयरटेल पेमेंट बैंक पोर्टल का इस्तेमाल करने वाले रिटेलर्स का खाता खाली कर रहे हैं। इन ठगों के पास रिटेलर्स के खाते और दुकान से जुड़ी सभी जानकारियां रहती हैं। इसका फायदा उठाकर ठग रिटेलर्स को भरोसे में लेते हैं और ओटीपी लेकर उनके खाते से रकम गायब कर दे रहे हैं। 

ठग इन दुकानदारों को कॉल करके कहते हैं कि तुम्हारी दुकान पर एयरटेल पेमेंट बैंक का बोर्ड लगाना है। इसके लिए जरूरी औपचारिकता पूरी करने के बहाने दुकानदार से ओटीपी पूछ लेते हैं। साइबर क्राइम पुलिस ने भोपाल के पांच दुकानदारों की शिकायत दर्ज की है। इनसे 39 मिनट के अंदर 71790 रुपए की ठगी हुई है। 

दुकान का एड्रेस अपडेट करने के बहाने ले रहे ओटीपी

ठगी के शिकार छोला मंदिर इलाके के अजय मीना ने बताया कि मालीखेड़ी में उनकी मोबाइल की दुकान है। इनके पास एयरटेल पेमेंट बैंक का भी अकाउंटर है। 26 जुलाई की दोपहर 3.45 बजे एक कॉल आया और कहा गया कि तुम्हारी दुकान पर एयरटेल पेमेंट बैंक का बोर्ड लगाना है। इसके लिए दुकान का पता अपडेट करने और अन्य औपचारिकता की आड़ में ओटीपी पूछ लिया। फिर अजय के खाते से 41560 रुपए निकाल लिए गए। इनके अलावा इसी तरह से सुदीप साहू, विष्णु, अमित जैन और एक अन्य रिटेलर के साथ भी हुआ है। 

पश्चिम बंगाल के नंबर से सागर में ठगी

पीड़ित सुदीप साहू का कहना है कि उन्होंने उस नंबर की डिटेल निकलवाई, जिसके वैलेट में पैसे ट्रांसफर कराए गए थे तो वह पश्चिमी बंगाल में रजिस्टर्ड बताया गया है। छह जुलाई को ही नंबर रजिस्टर्ड हुआ है। इस नंबर से ही सागर के कुछ दुकानदारों से भी ठगी हुई है। 

तकनीकी जांच कर दी गई है शुरू

इस बारे में एसीपी अक्षय चौधरी का कहना है कि दुकानदारों की शिकायत दर्ज कर ली गई है। तकनीकी जांच भी चल रही है। इसके अतिरिक्त सोशल मीडिया अकाउंट के स्टेट्स और ग्रुप्स में जागरूक रहने और ओटीपी न बताने के संदेश दिए जा रहे हैं। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।