लाइव टीवी

Bhopal Free Parking:भोपाल नगर निगम के इस पॉलिसी से वाहन खरीदना पड़ेगा महंगा, जानें क्या है नगर निगम का नया नियम

Updated May 15, 2022 | 20:59 IST

Bhopal Free Parking: भोपाल में नए वाहन खरीदने पर अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ेंगे। भोपाल नगर निगम ने नई पार्किंग पॉलिसी लागू कर दी है। वैसे ये पॉलिसी 1 अप्रैल से ही लागू होने वाली थी लेकिन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अनुरोध पर इसको टाला गया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल में नए वाहन पर नगर निगम लगाएगा पार्किंग शुल्क (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • भोपाल नगर निगम की नई पार्किंग पॉलिसी लागू
  • एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने से वाहनों के मूल्य में वृद्धि
  • ऑटोमोबाइल एसोसिएशन कर रहा इस नई व्यवस्था का विरोध

Bhopal Free Parking: भोपाल में वाहन खरीदना महंगा पड़ेगा। भोपाल नगर निगम की नई पार्किंग पॉलिसी के तहत ग्राहक से एकमुश्त पार्किंग शुल्क लेने की तैयारी है। वाहन डीलर के जरिए यह शुल्क नगर निगम को जाएगा। इस नई नीति के पक्ष में ऑटोमोबाइल डीलर नहीं हैं। नगर निगम के ओर से जारी निर्देश की वजह से उन्हें ग्राहकों से 250 से 1500 रुपये तक शुल्क लेना पड़ रहा है। भोपाल नगर निगम के इस नए नियम का विरोध भी हो रहा है। क्योंकि ग्राहकों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। वाहन डीलर इसके खिलाफ हैं।

इस फैसले के खिलाफ न्यायालय जाएगा एसोसिएशन

इस मामले में ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि, डीलर व एजेंसी संचालकों द्वारा पार्किंग की एकमुश्त वसूली करवाना प्रासंगिक नहीं है। हम इसका विरोध कर रहे हैं। वकील के माध्यम से इसकी बारीकी को समझ रहे हैं। इसके बाद निगमायुक्त के फैसले के खिलाफ न्यायालय जाएंगे। इस विषय को लेकर शनिवार को भी एसोसिएशन के सदस्यों ने नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव निकुंज श्रीवास्तव से भी मुलाकात की है। फिलहाल निगमायुक्त के निर्देशानुसार, वाहनों की खरीदी पर उपभोक्ताओं से वसूली की जाएगी। यह नया नियम ग्राहकों का बजट बिगाड़ रहा है।

रविवार से लागू हुआ नया नियम

जानकारी के लिए बता दें कि, नगर निगम आयुक्त केवीएस चौधरी कोलसानी ने एक अप्रैल से ऑन स्ट्रीट व आफ स्ट्रीट के साथ स्मार्ट पार्किंग निशुल्क घोषित कर दी थी। केवल मल्टी लेवल और प्रीमियम पार्किंग से ही शुल्क वसूला जाना है। लेकिन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए 15 मई तक का समय मांगा था। इसलिए निगमायुक्त ने ऑटोमोबाइल डीलरों से चर्चा के बाद 15 मई से एकमुश्त पार्किंग शुल्क वसूलने की तिथि निर्धारित की थी। उसी आधार पर यह नया नियम लागू किया गया है। इससे वाहन खरीदने जाने वालों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।