लाइव टीवी

Bhopal Development: भोपाल के होशंगाबाद रोड पर बन रहा आईएसबीटी बस स्टॉप, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Updated May 09, 2022 | 20:38 IST

Bhopal Development: भोपाल विकास प्राधिकरण की ओर से होशंगाबाद मार्ग पर नए बस स्टॉप का निर्माण किया जा रहा है। आईएसबीटी का यह बस स्टॉप आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। यहां से सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल में बन रहा नया आईएसबीटी बस स्टॉप (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • आशिमा मॉल के सामने बन रहा नया बस स्टॉप
  • दो से तीन साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा आईएसबीटी बस स्टॉप
  • बस स्टॉप पर सीएनजी और इलेक्ट्रीक बसों की पार्किंग भी होगी

Bhopal Development: भोपाल में नए आईएसबीटी बस स्टॉप बनने से यहां के लोगों को सौगात मिलेगी। भोपाल विकास प्राधिकरण की ओर से होशंगाबाद मार्ग पर इसका 5 एकड़ में निर्माण चल रहा है। इसको बनाने में अनुमानित लागत 100 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण कार्य फरवरी 2022 से गुजरात की कंपनी द्वारा शुरू हुआ था। इसका निर्माण कार्य दो से तीन साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। भोपाल के रहनुमा लोगों को इसका भरपूर फायदा मिलेगा।

इस नवनिर्मित बस टर्मिनल पर सीएनजी और इलेक्ट्रीक बसों की पार्किंग और यहां से इन्हीं बसों के आवागमन होने से यह क्षेत्र पर्यावरण की दृष्टि से स्वच्छ और सुरक्षित भी रहेगा। इस बस टर्मिनल पर सीएनजी बसों के अलावा इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी स्थान सुनिश्चित किया जा सकता है।

बहुमंजलीय होगा बस टर्मिनल

भोपाल नगर निगम के निगमायुक्त केवीएस चौधरी ने बताया कि आशिमा मॉल के सामने बहुमंजिला बस टर्मिनल एवं शॉपिंग काम्पलेक्स का निर्माण बीडीए द्वारा किया जा रहा है। निर्माण होने के बाद हमारा प्रयास यही रहेगा कि यहां पर सुविधा जनक व्यवस्था के तहत सीएनजी और इलेक्ट्रीक बसों को ही स्टॉप देकर पर्यावरण को साफ और स्वच्छ बनाकर रखा जाए।

ऐसा होगा नया बस स्टाप

नवनिर्मित आईएसबीटी पर दो प्रकार की बहुमंजिला इमारत बनकर खड़ी होगी। बस टर्मिनल इमारत जी प्लस टू की होगी, ग्राउण्ड फ्लोर पर एक साथ लगभग 34 यात्री बसें खड़ी होंगी और इसके ऊपर बस कार्यालय इत्यादि के लिए दो मंजिला इमारत का निर्माण होगा। इसके अलावा इसी बस टर्मिनल के साथ एक बहुमंजिला शॉपिंग कॉपलेक्स का निर्माण करवाया जा रहा है। इस कॉम्पलेक्स में दो मंजिला भू-तल बनाया जाएगा। जिसमें शॉपिंग कॉम्पलेक्स संचालकों के फोरव्हीलर वाहनों की पार्किंग करने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ग्राउण्ड फ्लोर और इसके ऊपर आठ मंजिला ऊंची इमारत बनाई जाएगी। दूसरी मंजिल पर दुकानों का निर्माण करवाया जाएगा। दूसरी मंजिल पर कार्यालय इत्यादि का निर्माण चाही गई जगह अनुसार तैयार करके दिया जाएगा। भोपाल के रहने वालों के लिए बस स्टॉप बहुत सुविधाजनक साबित होगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।