लाइव टीवी

Indian Railway: भोपाल स्टेशन पर होगा यात्री सुविधाओं का विस्तार, यात्रियों को मिलेगी 4 निकास द्वार की सुविधा

Updated Jul 04, 2022 | 13:24 IST

Bhopal station: भोपाल स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी होने वाली है। यहां यात्रियों को अब धक्का-मुक्की नहीं सहनी पड़ेगी। लोग बड़ी आसानी से स्टेशन परिसर के अंदर और बाहर आ सकेंगे, जिसके लिए निकास द्वार की संख्या बढ़ाई जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भोपाल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में जबरदस्त विस्तार
मुख्य बातें
  • 20 करोड़ रुपए से बनाया गया तीन मंजिला नया भवन
  • अब सिर्फ 3 मिनट में यात्री प्लेटफॉर्म नंबर 6 को कर सकेंगे पार
  • फिलहाल यात्रियों को प्लेटफॉर्म बदलने में लगते हैं 10 से 15 मिनट

Bhopal Station Extension: अगले दो महीने में भोपाल स्टेशन के अंदर प्रवेश और निकासी की व्यवस्था बदलेगी। फिलहाल स्टेशन पर मुख्य प्रवेश द्वार तीन ही हैं। अब प्लेटफॉर्म नंबर एक पर नए भवन के बनने से प्रवेश द्वार चार हो जाएंगे। बता दें आरपीएफ थाने से मुख्य द्वार के बीच नया भवन बनाया गया है। 20 करोड़ रुपए से तीन मंजिला भवन निर्माण कराया गया है। इसे नए फुट ओवरब्रिज से एस्केलेटर एवं सीढ़ियों के माध्यम से जोड़ दिया गया है। यह फुट ओवरब्रिज सीधे प्लेटफॉर्म नंबर छह की ओर मुख्य भवन से जुड़ा है। 

इस तरह भवन के चालू होने के बाद यात्री अधिकतम तीन मिनट में दोनों फुट ओवरब्रिज से गुजरते हुए प्लेटफॉर्म छह पार कर जाएंगे। फिलहाल प्लेटफॉर्म एक पर उतरकर छह नंबर एवं छह नंबर पर उतरकर एक नंबर प्लेटफॉर्म की ओर से बाहर निकलने में यात्रियों को 10 से 15 मिनट लग जाते हैं। 

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

इस स्टेशन पर अब यात्रियों को एसी वेटिंग रूम और डोरमेट्री रूम मिलेंगे। टिकट भूतल पर मिलेंगे। फिलहाल यह सुविधा पुराने भवन में अलग-अलग भवनों में बहाल है। इसके लिए कांच के केबिन बनाए जा रहे हैं। भूतल को छोड़कर ऊपर के फ्लोर पर रेस्टोरेंट रहेगा। आईआरसीटीसी द्वारा इस रेस्टोरेंट का संचालन किया जाएगा। भूतल पर कुछ बहुउपयोगी स्टॉल लगाए जाएंगे। मेडिकल स्टोर भी खोला जाएगा। यहां महिला और पुरुष अलग-अलग शौचालय बनाए जा रहे हैं। ट्रेनों की जानकारी के लिए पूछताछ सेवा केंद्र बनाए जा रहे हैं। अब सभी प्लेटफॉर्म एक से सीधा जुड़ेंगे। चार टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी। इससे यात्रियों को तुंरत सामान्य टिकट मिलेंगे। पुराने भवन में संचालित कुछ कार्यालयों को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। 

नए भवन की विशेषता

डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने कहा कि इस नए भवन के भीतर भोपाल और मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक, प्राकृतिक धरोहरों को शामिल करने की कोशिशें की हैं। पर्यटन की दृष्टि से राजा भोज, सांची बौद्ध स्तूप के कुछ हिस्सों को चित्रकारी के जरिए दिखाया गया है। इससे यह भवन काफी आकर्षक लग रहा है। भवन में एस्केलेटर का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। सीढ़ियों की फिनिशिंग पूरी हो चुकी है। इलेक्ट्रॉनिक घड़ी चलने लगी है। अनाउंसमेंट सिस्टम इंस्टॉल हो गया है। इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाए गए हैं। यात्रियों के लिए जगह-जगह संकेत बोर्ड एवं चिह्न लगाए जा रहे हैं। दिव्यांग यात्रियों का विशेष ध्यान रखकर ब्रेल लिपि युक्त बोर्ड लगाए जा रहे हैं। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।