लाइव टीवी

Loan Payment Date : शिवराज सरकार की किसानों को बड़ी राहत, फसल लोन चुकाने की अंतिम तारीख बढ़ाई

Updated Apr 01, 2022 | 15:05 IST

Loan Payment Date:शिवराज सिंह चौहान के फैसले के बाद फसल लोन के भुगतान को चुकाने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है। इससे भोपाल में काफी संख्या में किसानों को राहत जरूर पहुंची है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शिवराज सरकार ने फसल लोन चुकाने की अंतिम तारीख बढ़ाई
मुख्य बातें
  • शिवराज सरकार ने किसानों को पहुंचाई बड़ी राहत
  • लोन चुकाने की अंतिम तारीख को बढ़ाने का फैसला
  • किसान अब 15 अप्रैल तक कर सकते हैं ऋण का भुगतान

Loan Payment Date: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दी है। दरअसल उनके फसल ऋण यानी लोन भुगतान को चुकाने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया। बता दें कि इससे पहले किसानों द्वारा फसल ऋण को चुकाने के लिए अतिरिक्त तारीखों की मांग की गई थी। जिसके बाद उनकी मांग को मान्य कर लिया गया है। किसान अब 15 अप्रैल तक फसल के ऋण का भुगतान कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक मंत्रालय में वंदे मातरम के गान के साथ आरंभ हुई।  शिवराज ने कहा कि किसानों के लिए खरीफ फसल का ऋण चुकाने की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल की जा रही है।

जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर मिला था लोन

किसानों को खरीफ फसल के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था। लेकिन लोन चुकाने की अवधि आज 31 मार्च को समाप्त हो रही है। कई किसान भाई-बहन इस राशि को जमा नहीं करा पाए हैं। अवधि समाप्त होने के बाद वे डिफाल्टर हो जाएंगे और डिफाल्टर होने के बाद उन्हें अधिक ब्याज देना होगा।

किसानों को ऋण चुकाने में होगी सुविधा

सीएम शिवराज ने कहा कि खरीफ फसल का ऋण चुकाने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 अप्रैल की जा रही है, इससे किसानों को ऋण चुकाने में सुविधा होगी और वे डिफाल्टर नहीं होंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि इस अवधि के लोन के ब्याज का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि 15 अप्रैल तक कि यह राशि लगभग 60 करोड़ होगी। यह राशि किसानों की ओर से राज्य सरकार द्वारा भरी जाएगी। इससे किसान अपने ऋण की राशि सुविधाजनक तरीके से भर सकेंगे और वे डिफाल्टर भी नहीं हो पाएंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।