लाइव टीवी

उज्जैन में सोमवार शाम निकली 'बाबा महाकाल' की 'शाही सवारी', अवंतिका के राजा ने किया 'नगर भ्रमण'

Updated Aug 22, 2022 | 23:16 IST

Bhopal News: अवंतिका नगरी के राजा बाबा महाकाल की आज यानी सोमवार शाम को परंपरागत शाही सवारी निकली। बाबा ने अपने भक्तों की सुध लेने के लिए किया नगर भ्रमण। यात्रा को लेकर पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए थे। भक्तों को आसानी से बाबा के दर्शन हों इसके लिए ट्रैफिक रूट्स में बदलाव किया गया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
उज्जैन में निकली महाकाल की शाही सवारी
मुख्य बातें
  • सावन व भाद्रपद मास की अंतिम शाही सवारी निकली
  • बाबा महाकाल ने 6 रूप में भक्तों को दिए दर्शन
  • सुरक्षा को लेकर उज्जैन पुलिस ने किए थे कड़े इंतजाम

Bhopal News: अवंतिका नगरी के राजा बाबा महाकाल श्रावण व भाद्रपद मास की अंतिम सवारी के तौर पर सोमवार शाम को सनातनी परंपरा के मुताबिक अपने भक्तों की सुध लेने नगर भ्रमण पर निकले। बाबा के शाही लवाजमे में बड़ी तादाद में श्रद्धालु शामिल हुए।

वहीं ग्वालियर घराने के परंपतरागत पूजन के तहत केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उज्जैन नगरी की शिप्रा नदी के तट पर बनें रामघाट पर पूजन किया। 

आपको बता दें कि अंतिम सवारी के तौर पर बाबा महाकाल ने श्रद्धालुओं को 6 अलग- अलग रूपों में दर्शन दिए। जिसमें रत्न जड़ित चांदी की पालकी में बाबा चंद्रमौलीश्वर, गजराज पर मन महेश, गरुड़ रथ पर शिव तांडव, नंदी महाराज पर उमा-महेश के रूप में दिखे।

वहीं डोल रथ पर होलकर घराने का मुखारविंद, बैलगाड़ी पर सप्तधान मुखरविंद के रूप में दर्शन दिए। बाबा महाकाल की शाही अंतिम सवारी को लेकर उज्जैन पुलिस ने एक ट्रैफिक प्लान तैयार किया था, जिससे सवारी में आए लोगों को कोई परेशानी नहीं हुई। पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर सोमवार को यातायात को पांच जोन में बांटा था। जिसके चलते भक्त बाबा के आसानी से दर्शन कर सके।

उज्जैन पुलिस ने पेश की मिसाल शानदार रही यातायात व्यवस्था

सवारी के दौरान उज्जैन पुलिस की दूरदर्शिता के कारण श्रद्धालुओं को वाहन पार्क करने में कोई खास परेशानी नहीं हुई। उज्जैन पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक सोमवार शाम को निकलने वाली बाबा महाकाल की शाही सवारी को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में कई बदलाव किए गए थे। जिसके सकारात्मक परिणाम भी नजर आए। शहर को आपस में जोड़ने वाले 5 मैन रूट्स के तहत इंदौर-सांवेर रोड से आने वाले हरिफाटक ब्रिज पर पार्किंग की गई। यहीं से यू टर्न लेकर रेड ब्रिज के नीचे से कर्क राज मंदिर पार्किंग में अपने वाहन पार्क कर सके।

इसी प्रकार नागदा - बडनगर बाइपास की ओर से आने वाले वाहन शिप्रा नदी के किनारे स्थित कार्तिक मेला ग्राउंड की पार्किंग में पार्क किए गए। आगर, मक्सी व देवास रोड से आने वाले श्रद्धालुओं ने अपने वाहन कार्तिक मेला और कर्कराज दोनों स्थानों पर पार्क किए। 

ड्रोन से की गई यात्रा मार्ग की निगरानी

उज्जैन पुलिस के मुताबिक बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए उज्जैन आने वाले श्रद्धालु दोनों रेलवे स्टेशनों व बस अड्डे से लोकल साधनों के जरिए मंदिर परिसर से 100 मीटर पहले तक पहुंच सके। इसके बाद उन्हें मंदिर तक पैदल प्रवेश दिया गया। भक्तों की सुविधा के लिए पुलिस की ओर से यात्रा मार्ग व व्यवस्थाओं की जानकारी को लेकर हर रास्ते पर संकेतक बोर्ड लगाए गए। इसके अलावा सुरक्षा इंतजामों के लिए पुलिस के जवान, यातायात कर्मी, होमगार्ड, स्काउट व गाइड, एनसीसी कैडेट्स, सिक्योरिटी गार्डस व लोकल सोशल सर्विस के लोगों को तैनात किए गए। इसके अलावा यात्रा मार्ग की ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की गई। वहीं शहर के कई प्रमुख मार्गों को बंद किया गया।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।